Dark Elbows & Knees Cure: घुटने और कोहनी काली पड़ गई हैं तो इन 5 तरीकों से करें कालापन दूर

Remedies For Dark Elbows And Knees कोहनी और घुटनों पर ऑयल ग्लैड्स नहीं होने की वजह से यहां की स्किन जल्दी रूखी और बेजान नजर आने लगती है और काली पड़ जाती है। अगर आप भी कोहनी और घुटनों के कालेपन से परेशान हैं तो घर में ही करें उपचार।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:50 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:50 PM (IST)
Dark Elbows & Knees Cure: घुटने और कोहनी काली पड़ गई हैं तो इन 5 तरीकों से करें कालापन दूर
खीरा स्किन के हाइड्रेट रखता है, साथ ही स्किन का कालापन भी दूर करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारी मसरूफियत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हम बॉडी केयर के नाम पर सिर्फ चेहरे की केयर पर ध्यान देते हैं और हाथ पैरों को इग्नोर कर देते हैं। हमारे इग्नोर करने का ही नतीजा है कि हमारी बॉडी और हमारे चेहरे की स्किन में फर्क नज़र आने लगता है। चेहरा चमकता है लेकिन कोहनियां और घुटने काले पड़ने लगते हैं। अक्सर हम हॉफ स्लीव कपड़े पहनते हैं जिसकी वजह से कोहनियां काली दिखती हैं। काले घुटने तो छुप जाते हैं लेकिन कोहनियां साफ दिखती है जो बेहद भद्दी लगती हैं।

कोहनी और घुटनों पर ऑयल ग्लैड्स नहीं होने की वजह से यहां की स्किन जल्दी रूखी और बेजान नजर आने लगती है और काली पड़ जाती है। अगर आप भी कोहनी और घुटनों के कालेपन से परेशान हैं तो उसके लिए किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करने की जरूरत नहीं बल्कि कुछ चीजों की मदद से आप इसका घर में ही कालापन दूर कर सकती हैं।

कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के उपाय

नारियल तेल से करें मसाज:

विटामिन ई से भरपूर नारियल तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। यह स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, साथ ही स्किन का कालापन भी दूर करता है। रात को सोने से पहले घुटनों और कोहनी पर नारियत तेल लगाएं, इससे स्किन का कालेपन और रूखेपन से छुटकारा मिलेगा।

नींबू का उपयोग:

नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है जो स्किन में निखार लाने में काफी फायदेमंद होता है। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो डेड स्किन को हटाने में मदद करती है। आप हफ्ते में तीन दिन नींबू का रस 10 मिनट के लिए इन जगहों पर लगाएं कालापन दूर होगा।

दही करेगी काली कोहनियों का इलाज:

दही भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन को ब्राइट करने में मदद करता है। आप इसे मॉइस्चराइज के रूप में स्किन पर लगा सकते हैं।

संतरे का छिलका से करें कालापन दूर:

संतरे का छिलका स्किन का कालापन दूर करने में बेहद असरदार है। संतरे के छिलकों को धूप में सूखाएं और इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा दूध और गुलाब जल मिलाएं और घुटने व कोहनी पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे साफ पानी से वॉश कर लें।

खीरा स्किन का कालापन करेगा दूर:

खीरा स्किन के हाइड्रेट रखता है। आप खीरे के जूस में हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और कोहनी और घुटनों पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे वॉश कर लें आपको काफी फर्क नज़र आएगा।

chat bot
आपका साथी