Tanned Hands Remedies: हाथों से दूर करनी है टैनिंग, तो आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खें

Tanned Hands Remedies सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें त्वचा को गहरे रंग का करने के साथ निचली परतों में भी छेद कर देती हैं। टैनिंग की वजह से त्वचा पर वक्त से पहले झुर्रियां आ जाती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:46 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:46 PM (IST)
Tanned Hands Remedies: हाथों से दूर करनी है टैनिंग, तो आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खें
हाथों से दूर करनी है टैनिंग, तो आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tanned Hands Remedies: गर्मियों में न सिर्फ हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है बल्कि इसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान भी हो जाती है। सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें त्वचा को गहरे रंग का करने के साथ निचली परतों में भी छेद कर देती हैं। टैनिंग की वजह से त्वचा पर वक्त से पहले झुर्रियां आ जाती हैं। हमारे हाथों पर सबसे ज़्यादा टैनिंग होती है और सूरज की किरणों से हाथों को बचाए रखना भी मुश्किल है।

अगर आप भी टैनिंग से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों को ज़रूर आज़माएं।

दही और हल्दी का पैक

दही में प्रोबायोटक्स होते है, जो त्वचा के रंग को हल्का करता है और मॉइश्चराइज़ भी करता है, वहीं, हल्दी त्वचा के रंगत में निखाक लाती है। इसके लिए एक कटोरे में दही डालें और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर हाथों और पैरों पर लगाएं। इसे 20 मिनट लगे रहने के बाद पानी से धो लें।

नींबू का रस

नींबू के रस में मौजूद विटामिन-सी स्किन सेल्स को यूवी किरणों से बचाता है। इसके लिए एक कटोरे में गुनगुने पानी में खूब सरा नींबू का रस मिला लें और अब इसमें हाथों को डुबो कर रखें। 15 मिनट बाद हाथों को ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद हाथों मॉइश्चराइज़ ज़रूर कर लें।

बादाम का पैक

बादाम विटामिन्स से भरपूर होते हैं, जो त्वचा की रक्षा करते हैं और त्वचा की सेहत में सुधार करते हैं। इसके लिए 6-7 बादाम को लें और रातभर के लिए पानी में बिगो कर रख दें। दूसरी सुबह बादाम को थोड़े से दूध के साथ ब्लेंड कर लें। इस पैक को टैनिंग वाली जगह पर लगा लें और पानी से धो लें।

चंदन और हल्दी पाउडर का पैक

दो चम्मच चंदन और हल्दी पाउडर के लें और इन्हें अच्छी तरह मिला लें। इसमें 2-3 बूंदें गुलाब जल की माल लें और मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को हाथों पर लगाएं और सूखने पर साफ पानी से धो लें। यह पैक टैनिंग को ठीक करने के साथ त्वचा की रंगत को भी सुधारता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं। एलोवेरा के पत्ते से ताज़ा जेल निकालें और इसे अपने हाथों पर लगा लें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से धो लें।

खीरे का पैक

खीरा विटामिन से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को तरोताजा कर सकता है और त्वचा में निखार लाने में मदद करता है खोई हुई चमक को वापस पाना। खीरे के रस में नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। अब इसे अपने हाथों पर लगा लें और 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी