Pigmentation Remedies: झाइयों से पाना है छुटकारा, तो ये 5 घरेलू उपाय आएंगे बड़े काम!

झाइयों से पाना है छुटकारा, तो ये 5 घरेलू उपाय आएंगे बड़े काम!

Pigmentation Remedies झाइयां आपके चेहरे पर काले दाग़ या धब्बों जैसी ही दिखती हैं। जो आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को कम कर देती है।असंतुलित हार्मोन्स तेज़ धूप इस समस्या की वजह है। आपको बता दें कि मेलानोसाइट्स नामक सेल के चलते त्वचा का रंग बनता है।

Publish Date:Mon, 30 Nov 2020 05:12 PM (IST) Author: Ruhee Parvez

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pigmentation Remedies: ख़ूबूसूरत और बेदाग़ त्वचा हर किसकी की चाहत होती है लेकिन, भागदौड़ भरी ज़िंदगी, तनाव और प्रदूषण की वजह से लोग अपनी त्वचा की देखभाल नहीं कर पाते। इससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। इन्हीं में से एक है पिगमेंटेशन यानी चेहरे पर झाइयां।

झाइयां आपके चेहरे पर काले दाग़ या धब्बों जैसी ही दिखती हैं। जो आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को कम कर देती है। इस समस्या की वजह है हार्मोन्स में असंतुलन, तेज़ धूप में ज़्यादा देर बिताना। 

आपको बता दें कि मेलानोसाइट्स नामक सेल के चलते त्वचा का रंग बनता है। मोलानोसाइट्स के कारण मेलानिन पैदा होते हैं, जिससे त्वचा को अपना अलग रंग मिलता है। वहीं, जब मेलानोसाइट्स क्षतिग्रस्थ, अस्वस्थ हो जाते हैं, तो ज्यादा मात्रा में मेलानिन निकलने लगता है और त्वचा काली पड़ने लगती है।

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो घबराइए मत, हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय जिनसे आपको मदद मिल सकती है। ये उपाय न सिर्फ आपको झाइयों से छुटकारा देंगे बल्कि खूबसूरत त्वचा भी मिलेगी।

1. ऐसा माना जाता है कि झाइंयों व काले धब्बों जैसे निशानों पर आलू काफी प्रभावशाली काम करता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इसमें कैटकोलेस एंजाइम होता है, जो मेलानोसाइट्स को नियंत्रित करते हैं। कुछ हफ्तों तक हर रोज़ दिन में दो बार एक आलू का टुकड़ा लें और इसे झाइयों वाले हिस्से पर रगड़ें। 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें।

2. चंदन से बना पेस्ट आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ चेहरे पर निखार लाता है और झाइयों को भी दूर करता है। 2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर में पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल मिलाकर झाइयों और पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें। कुछ दिनों तक हर रोज इसका इस्तेमाल करें।

3. सेब के सिरके में मौजूद एस्ट्रिंजेंट गुण त्वचा की प्राकृतिक रंगत को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो मुक्त कणों की वजह से खराब हुई त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। सेब के सिरके को प्राकृतिक रूप से त्वचा को कोमल और उज्ज्वल बनाने के लिए जाना जाता है। 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका में 2 बड़े चम्मच पानी मिलाकर रूई से झाइयों पर लगाएं। 5 मिनट बाद धो लें। ऐसा हर रोज दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

4. नींबू के रस में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होते हैं और शहद मॉइस्चराइजर का काम करता है। ये गुण झाइयों का इलाज कर सकते हैं। आपको बता दें कि नींबू में विटामिन-सी होता है और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव से बचाते हैं। आधा नींबू का रस लें और इसमें आधा चौथाई चम्मच हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। सूखने पर धो लें। शहद की जगह बेसन भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. 2-3 बादाम लें और इसे रातभर दूध में भिगोकर रखें। सुबह इसका छिलका हटाकर पीस लें। इस पेस्ट में थोड़ा मलाई मिलाएं और झाइयों समेत पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें। कुछ हफ्तों तक इसका रोज इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर निखार भी आएगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.