Mustard Oil for Hair Treatment: हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए बेहतरीन है सरसो का तेल, जानिए बालों के लिए 5 फायदे

Mustard Oil for Hair Treatment सरसो का तेल हमारी स्कैल्प को पोषण देता है जिससे हमारे बाल हेल्दी रहते हैं। नियामित रूप से सरसों के तेल से बालों की मसाज करने से ना सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है बल्कि बेजान और ड्राई हेयर से भी निजात मिलती है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 02:35 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 02:35 PM (IST)
Mustard Oil for Hair Treatment: हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए बेहतरीन है सरसो का तेल, जानिए बालों के लिए 5 फायदे
सरसो के तेल से सिर में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर सरसो का तेल ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है, बल्कि बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। हेल्दी फैटी एसिड से भरपूर सरसो के तेल में वसा की मात्रा कम होती है। सरसों के तेल में दूसरे तेलों की तुलना में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हमारी सेहत के लिए उपयोगी है।

सरसो का तेल हमारी स्कैल्प को पोषण देता है जिससे हमारे बाल हेल्दी रहते हैं। नियामित रूप से सरसों के तेल से बालों की मसाज करने से ना सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, बल्कि बेजान और ड्राई हेयर से भी निजात मिलती है। सरसों का तेल बालों को बढ़ाने में बेहद मददगार है। आइए जानते हैं सरसो के तेल से बालों को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन में होता है सुधार:

सरसो के तेल को गुनगुना गर्म करके सिर में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होता है। मालिश करने से स्कैल्प को समान रूप से पोषक तत्व मिलते हैं। बालों में इस तेल की मालिश करने से बालों के रोम दोबार पैदा होते हैं और बालों का विकास तेज़ी से होता है।

बालों को पोषण देता है सरसो:

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बालों को पोषण देना जरूरी है। सरसों के तेल में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे प्रमुख पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्कैल्प को पोषण देते हैं।

बालों की जड़े मज़बूत करता है:

तेल में एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन ए, डी और ई मौजूद होते हैं जो बालों को बढ़ाने में मददगार है। नियामित रूप से इस तेल से सिर की मालिश करने से बालों के रोम को अच्छी गुणवत्ता वाले पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते है।

बालों को डीप कंडीशनिंग देता है:

सरसो का तेल उच्च गुणवत्ता वाले अल्फा फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होने के कारण बालों पर गहरे कंडीशनर के रूप में काम करता है। यह बालों के स्ट्रैंड में नमी को सील करता जिससे बाल मजबूत और हेल्दी बनते हैं।

डैंड्रफ से निजात दिलाता है:

सरसों के इसेंसियल ऑयल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो स्कैल्प को खुजली से बचाते हैं, साथ ही स्कैल्प की ड्राईनेस भी दूर करते हैं।

chat bot
आपका साथी