Turmeric For Skin: ग्लोइंग और साफ स्किनटोन के लिए हल्दी आज़माकर तो देखें!

Turmeric For Skin सेहत के साथ-साथ हलदी का उपयोग खूबसूरत त्वचा पाने के लिए भी किया जाता है। खासतौर पर शादी से पहले दुल्हन और दुल्हे को हल्दी लगाई जाती है ताकि ख़ास दिन पर उनकी त्वचा ग्लो करे।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 09:00 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 09:05 AM (IST)
Turmeric For Skin: ग्लोइंग और साफ स्किनटोन के लिए हल्दी आज़माकर तो देखें!
ग्लोइंग और साफ स्किनटोन के लिए हल्दी आज़माकर तो देखें!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Turmeric For Skin: भारतीय कल्चर में हल्दी का उपयोग महत्वपूर्ण है। फिर चाहे खाना हो या फिर ब्यूटी पैक, हल्दी का इस्तेमाल हर जगह है। सेहत के लिए हल्दी के अनगिनत फायदे हैं। ये किचन में मौजूद उन औषधियों में से है, जिसका उपयोग सदियों से आयुर्वेद में भी होता आया है। सेहत के साथ-साथ हलदी का उपयोग खूबसूरत त्वचा पाने के लिए भी किया जाता है। खासतौर पर शादी से पहले दुल्हन और दुल्हे को हल्दी लगाई जाती है, ताकि उनकी त्वचा ग्लो करे। इसके अलावा भी हल्दी त्वचा को कई तरह के फायदे पहुंचाती है।

हल्दी के 5 बेमिसाल फायदे।

1. दाग़ और धब्बों से मिलता है छुटकारा

हल्दी त्वचा में जान डालने का काम करती है। यह एंटी-सेप्टिक होती है। इसमें मौजूद खास गुण एक्ने और इंफेक्शन से लड़ते हैं। हल्दी खासकर उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जिनकी त्वचा नाज़ुक होती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन दाग़, हाइपरपिगमेंटेशन और सूरज की यूवी किरणों से हुए नुकसान को ठीक करती है।

2. झुर्रियों होती हैं दूर

हल्दी उन मुक्त कण को दबाने का काम करती है, जो उम्र बढ़ाने का कारण बनते हैं। साथ ही ये त्वचा में कोलेजन और नमी के स्तर को बनाए रखती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं।

3. घाव को जल्दी भरती है

हल्दी में ऑक्सीकरण और तनाव प्रतिक्रिया को कम करने का एक बड़ा गुण है। ये दोनों गुण आपके शरीर पर किसी भी घाव को तेज गति से ठीक करने में मदद कर सकते हैं। आप बस घाव के ऊपर थोड़ी हल्दी डालकर उसे हल्के से दबा सकते हैं।

4. त्वचा की दिक्कतों को करती है दूर

हल्दी का फायदा उसमें मौजूद प्राकृतिक घटक करक्यूमिन से आता है। करक्यूमिन, प्रतिरक्षा प्रणाली में विशिष्ट उत्तेजनाओं को दबा देता है। सूजन, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा के इंफेक्शन में लाभदायक साबित होता है।

5. सूरज की किरणों के नुकसान को कम करती है

शोध में पता चला है कि हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण, सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान को भी कम करने में कारगर साबित होते हैं। यही वजह है कि गर्मी से होने वाले रेशैज़ और जलन पर हल्दी का पेस्ट लगाने से ठंडक और राहत महसूस होती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी