3 ब्यूटी टिप्स, जिस पर आंख बंद कर भरोसा करना हो सकता है स्किन और बालों के लिए खराब

बालों और स्किन को लंबे समय तक खूबसूरत बनाए रहने के लिए उनकी सही केयर करना बेहद जरूरी है। लेकिन देखरेख के लिए किसी भी टिप्स पर भरोसा न करें क्योंकि हर किसी के स्किन और बालों का टेक्सचर अलग होता है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 11:33 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 11:33 AM (IST)
3 ब्यूटी टिप्स, जिस पर आंख बंद कर भरोसा करना हो सकता है स्किन और बालों के लिए खराब
शीशे के सामने अपने बालों को देखती हुई महिला

इंटरनेट, मैगज़ीन और टीवी पर दी जाने वाले तमाम तरह की ब्यूटी एडवाइस आपको सही लग सकती हैं लेकिन उनका इस्तेमाल करने से पहले अपने स्किन के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है। हर किसी की स्किन एक जैसी नहीं होती और इसलिए प्रोडक्ट्स का असर भी अलग-अलग तरह होता है तो किसी भी तरह के ब्यूटी टिप्स पर आंखें मूंद कर भरोसा करने से पहले थोड़ी जानकारी जुटा लेना भी जरूरी है। जैसे- सर्दियों में एसपीएफ की इस्तेमाल न करना, ऑयली स्किन पर मॉयस्चराइजर न लगाना जैसी चीज़ें। बढ़ती उम्र के साथ इन चीज़ों का असर भी नज़र आने लगता है। तो अगर आप लंबे समय तक खूबसूरती के साथ चेहरे और बालों की चमक को बनाए रखना चाहती हैं तो जरा गौर करें इन टिप्स पर.. 

1. एसपीएफ़ युक्त मेकअप से नहीं जरूरत सनस्क्रीन लगाने की 

सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए आपको सनस्क्रीन ही लगाना चाहिए।अगर आपको लगता है आपके फाउंडेशन 30 एसपीएफ़ (सन प्रोटेक्शन फ़ैक्टर) है तो ओके, अगर नहीं तो बेहतर होगा बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

2. ऑयली स्किन को नहीं है मॉइस्चराइज़र की जरूरत

सोचकर तो बेशक ये सही लगता है लेकिन अगर आप मॉइस्चराइज़र स्किप करती हैं, तो मॉइश्चर को बरकरार  रखने के लिए आपकी त्वचा ज़्यादा मात्रा में सीबम बनाती है। नतीजा स्किन ज़्यादा ऑयली नज़र आती है। इसलिए मॉइस्चराइज़र जरूरी स्टेप है। हां, अगर आपको लगता है कि मॉइस्चराइज़र के बाद स्किन ज्यादा ऑयली नज़र आती है, तो इसके लिए सीरम व टोनर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. दो बार शैम्पू करना

यह पूरी तरह से आपके बालों की क्वालिटी पर बेस्ड होता है। अगर आपका स्कैल्प ऑयली रहता है और नीचे के बाल रूखे, तो बेशक दो बार शैम्पू करना बनता है, लेकिन अगर बाल पतले हैं, तो दो बार शैम्पू करना नुकसानदायक हो सकता है। हां, शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी