थाली-कटोरा लेकर सड़क पर उतरे मजदूर

झारखंड जेनरल कामगार यूनियन के बैनर तले शनिवार को चाईबासा शहर के रेलवे ओवरब्रिज के नीचे सड़क पर थाली-कटोरा लेकर शाह ब्रदर्स झंडीबुरू आयरन ओर माइंस करमपदा के खिलाफ जमकर मजदूरों ने नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 07:00 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 07:00 PM (IST)
थाली-कटोरा लेकर सड़क पर उतरे मजदूर
थाली-कटोरा लेकर सड़क पर उतरे मजदूर

जागरण संवाददाता, चाईबासा : झारखंड जेनरल कामगार यूनियन के बैनर तले शनिवार को चाईबासा शहर के रेलवे ओवरब्रिज के नीचे सड़क पर थाली-कटोरा लेकर शाह ब्रदर्स झंडीबुरू आयरन ओर माइंस करमपदा के खिलाफ जमकर मजदूरों ने नारेबाजी की। यूनियन के जिलाध्यक्ष मान सिंह तिरिया ने कहा कि मजदूर 2003 से 2018 मार्च तक शाह ब्रदर्स झंडीबुरू आयरन ओर माइंस करमपदा में कार्यरत थे, जिसका मजदूरों को प्रबंधन की ओर से पीएफ, ग्रेच्युटी का लाभ नहीं देने की नियत से कुछ ही मजदूरों को वेज स्लिप, पहचान पत्र, पीएफ रसीद दिया गया है। जबकि सैकड़ों मजदूरों को किसी तरह का कोई दस्तावेज नहीं दिया गया है, ताकि मजदूरों का पीएफ, ग्रेच्युटी का पैसा प्रबंधन लूट सके। इसके अलावा शाह ब्रदर्स प्रबंधन द्वारा अवैध खनन कर करोड़ों का राजस्व सरकार को जमा नहीं किया है और मजदूरों का मजदूरी करोड़ों रुपये का भुगतान नहीं किया है, बावजूद मजदूरों को ग्रेच्युटी का भुगतान करने का दावा करते हैं यह गलत है।

कहा कि आंदोलन कर रहे मजदूरों को देखा जाए, वहां के मजदूर हैं कि नहीं और प्रबंधन का यह भी दावा है कि बाहरी लोगों के बहकावे में मजदूर आंदोलन कर रहे हैं यह भी उनका गलता बयान है। 24 सितंबर 2021 से लगातार मजदूर अपनी जायज मांगों को लेकर रेलवे साइडिग प्लॉट में माल को जमाकर हड़ताल किए हुए हैं। इस हड़ताल से प्रबंधन घबराकर गत छह अगस्त से ग्रामीण मुंडा करमपदा, भनगांव के अलावा बाजार के लोगों को पैसा, दारु, पिलाकर महिला मजदूरों के साथ छेड़छाड़, मारपीट कर हड़ताल को खत्म करने का प्रयास किया गया और मजदूरों को जान से मरने की धमकी भी दी गई है। यूनियन ने मांग किया कि प्रबंधन से मजदूरों को न्यूनतम 15 लाख अधिकतम 20 लाख रुपये दिलाया जाए। इस धरना-प्रदर्शन के माध्यम से मजदूरों के पक्ष में यूनियन मांग करता है कि प्रबंधन मजदूरों की समस्या का समाधान के लिए अविलंब वार्ता की जाने की मांग की है। आवेदन की प्रतिलिपि मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, मुख्य श्रमायुक्त, उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक को सौंपा गया है। मौके पर माधव चंद्र कुंकल, सुशील पुरती, जयंती देवी, सुभाषनी गोप,नोलो देवी, राजकुमारी देवी, बीना नाग, प्रदीप बोयपाई, सुमित लकड़ा, शांति पुरती, पीयूष गुड़िया आदि मजदूर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी