तरतरा गांव से पंचायत मुख्यालय 18 किमी दूर

पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत मनोहरपुर प्रखंड के ढीपा पंचायत का तरतरा गांव जो पंचायत मुख्यालय से लगभग 18 किमी दूर कोयल नदी पार रायकेरा पंचायत मुख्यालय से लगभग तीन किमी दूरी पर स्थित है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:23 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:23 AM (IST)
तरतरा गांव से पंचायत मुख्यालय 18 किमी दूर
तरतरा गांव से पंचायत मुख्यालय 18 किमी दूर

संसू, मनोहरपुर : पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत मनोहरपुर प्रखंड के ढीपा पंचायत का तरतरा गांव, जो पंचायत मुख्यालय से लगभग 18 किमी दूर कोयल नदी पार रायकेरा पंचायत मुख्यालय से लगभग तीन किमी दूरी पर स्थित है। यह ढीपा पंचायत का वार्ड संख्या 10 और 11 कहलाता है। यहां के ग्रामीण अब अपने गांव को ढीपा पंचायत से हटा रायकेरा पंचायत में जुड़वाने को लेकर एकजुट दिख रहे हैं। इसी विषय को लेकर गुरुवार को तरतरा गांव में एक बैठक मुंडा की अध्यक्षता में हुई। जिसमें सर्वसम्मति से तरतरा गांव को ढीपा पंचायत से स्थानांतरित कर रायकेरा पंचायत में शामिल करने की सहमति बनी। साथ ही यह भी बात सामने आई कि आगामी पंचायत चुनाव से पहले तरतरा गांव को रायकेरा पंचायत में अगर नहीं जोड़ा जाता है तो ग्रामीण चुनाव का बहिष्कार करेंगे। बैठक में गोवर्धन ठाकुर, रूपलाल महतो, वार्ड सदस्य दशरथ केरकेट्टा, डाकुआ करूनाकर महतो, तरतरा ग्रमीण मुंडा प्रस्तावित हिमांशु महतो, जुगलकिशोर महतो, सुधीर महतो, श्रीकांत केरकेट्टा, महेन्द्र महतो, अशोक महतो, विमला देवी, लक्ष्मी देवी, गोविन्द महतो, रोथु महतो, सुफल महतो, गोवर्धन महतो, तिलेश्वर महतो, अमित महतो, सुमित महतो, छोटेलाल, राधा कृष्ण महतो समेत गांव के सभी महिला पुरुष उपस्थित थे। -18 किमी तय कर जाना पड़ता है ढीपा पंचायत

तरतरा ग्रामीणों को वर्तमान पंचायत मुख्यालय ढीपा जाने में बहुत ही परेशानी होती है। पंचायत चुनाव के दौरान परिसीमन में तरतरा गांव रायकेरा पंचायत में न रखा कर दक्षिणी कोयल नदी के पार 18 किलोमीटर दूर ढीपा पंचायत के वार्ड 10 और 11 शामिल कर दिया गया। ग्रामीणों को पंचायत मुख्यालय जाने में रायकेरा, मनोहरपुर पूर्व मनोहरपुर, नंदपुर पंचायत होकर पहुंचते हैं। पुल बना होता तो तीन किलोमीटर दूर पंचायत मुख्यालय होता।

--------------

- ढीपा पंचायत जाने के लिए दो रास्ते हैं एक नदी पार करके जाना पड़ता है। दूसरा सड़क से 18 किमी दूरी तय करनी पड़ती है। जबकि सड़क मार्ग से जाने पर गाड़ी भाड़ा का खर्च उठाना पडता है।

- विमला देवी, ग्रामीण

--------------

- पंचायत मुख्यालय दूर होने से महिलाओं जाने पर बहुत ही कठिनाई होती है। इसलिए हम सभी ग्रामीण चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

- लक्ष्मी देवी

---------

- पंचायत मुख्यालय दूर रहने से काफी परेशानी हो रही है। जन प्रतिनिधि से गुहार लगा रहे हैं।

- जुगल किशोर महतो

----------

- तरतरा को रायकेरा पंचायत में शामिल करने के लिए आवेदन पत्र के अलावा बीडीओ, डीसी, सांसद, विधायक से गुहार लगा चुके हैं। समाधान नहीं निकला है। पंचायत चुनाव से पहले समाधान नहीं होने पर चुनाव का बहिष्कार किया जाएगा।

- गोवर्धन ठाकुर

chat bot
आपका साथी