चाईबासा शहर का बढ़ेगा दायरा, पुराने वार्ड नगर परिषद से फिर जुड़ेंगे

जागरण संवाददाता चाईबासा चाईबासा शहर का दायरा अब बढ़ने वाला है। इसके लिए नगर विकास विभाग से प्रस्ताव भी आ चुका है। इस पर जल्द ही कार्रवाई कर पहले के चाईबासा नगर परिषद से अलग हुए वार्ड संख्या 2122232425 व 26 को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। नगर विकास विभाग से जारी पत्र में स्पष्ट निर्देश है कि जल्द ही इस पर उपायुक्त कार्रवाई कर प्रस्ताव को भेजें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 11:18 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 11:18 PM (IST)
चाईबासा शहर का बढ़ेगा दायरा, पुराने वार्ड नगर परिषद से फिर जुड़ेंगे
चाईबासा शहर का बढ़ेगा दायरा, पुराने वार्ड नगर परिषद से फिर जुड़ेंगे

------

- वार्ड संख्या 21,22,23,24,25 व 26 को नगर परिषद में शामिल करने के लिए नगर विकास विभाग ने भेजा प्रस्ताव

------

- सिकुरसाई, तमाड़बांध, डिलियामार्चा, दुम्बीसाई, कमारहातु, मटकमहातु, खपरसाई, नरसंडा, टोंटो, गितिलिपी व गुटूसाई शहरी क्षेत्र में होंगे शामिल

----

जागरण संवाददाता, चाईबासा : चाईबासा शहर का दायरा अब बढ़ने वाला है। इसके लिए नगर विकास विभाग से प्रस्ताव भी आ चुका है। इस पर जल्द ही कार्रवाई कर पहले के चाईबासा नगर परिषद से अलग हुए वार्ड संख्या 21,22,23,24,25 व 26 को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। नगर विकास विभाग से जारी पत्र में स्पष्ट निर्देश है कि जल्द ही इस पर उपायुक्त कार्रवाई कर प्रस्ताव को भेजें।

चाईबासा नगर परिषद में पुराना वार्डों के जुड़ने से शहर का विस्तार भी होना शुरु हो जायेगा। इसके लिए उपायुक्त ने सदर अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दे दिये हैं। वहीं सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने सदर अंचल अधिकारी को निर्देश दिया है कि कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पर्षद चाईबासा के द्वारा पुराना वार्डों को नगर परिषद में सम्मलित करने के लिए प्राप्त प्रस्ताव पर जांच प्रतिवेदन पर आवश्यक कार्रवाई कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराये। चाईबासा शहर में घटे वार्ड जुड़ने से लोगों को सुविधाएं भी बेहतर मिलने लगेगी। कई संगठनों ने चाईबासा शहर से कटे वार्डों को फिर से जोड़ने के लिए कई बार विभाग को मांग पत्र सौंपा जा चुका है। वहीं चाईबासा नगर परिषद के द्वारा भी कटे वार्डों को जोड़ने के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजा था। उसी प्रस्ताव को देखते हुए नगर विकास विभाग से पत्र जारी कर आवश्यक कार्रवाई कर फिर से वार्डों को जोड़ने का निर्देश दिया है।

-------------

अभी गांव में आते हैं कमीशनर, उपायुक्त व एसपी के आवास चाईबासा नगर परिषद ने अपने पत्र में विभाग को अवगत कराया है कि चाईबासा शहर से सटे प्रमंडलीय कार्यालय, उपायुक्त कार्यालय, परिसदन एवं जिला स्तरीय सभी पदाधिकारियों के आवास एवं कार्यालय नगर परिषद क्षेत्र से बाहर हो गये हैं। नगर परिषद को अपने शहरी क्षेत्र के अतिरिक्त इन ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई, स्ट्रीट लाईट, टेंकर से जलापूर्ति एवं अन्य कार्य करना पड़ता है। वह क्षेत्र ग्रामीण होने के कारण नगर परिषद को कोई राजस्व प्राप्त नहीं होता है।

-------------------------

इन गांवों को नगर परिषद क्षेत्र में किया जायेगा शामिल

- सिकुरसाई, तमाड़बांध, डिलियामार्चा, दुम्बीसाई, कमारहातु, मटकमहातु, खपरसाई, नरसंडा, टोंटो, गितिलिपी व गुटूसाई क्षेत्र को पुन: नगर परिषद क्षेत्र में शामिल किया जायेगा।

-------------------

दीपक बिरुवा ने नगर परिषद से 13 गांव को हटाने के लिए किया था विशाल आंदोलन साल 2010-11 में सदर विधायक दीपक बिरुवा ने नगर परिषद से सिकुरसाई, तमाड़बांध, डिलियामार्चा, दुम्बीसाई, कमारहातु, मटकमहातु, खपरसाई, नरसंडा, टोंटो, गितिलिपी व गुटूसाई गांव को हटाने के लिए विशाल आंदोलन किया था। सरकार ने उसके प्रस्ताव को मानते हुए राज्यपाल के आदेश से इन क्षेत्रों को नगर परिषद से हटा कर पंचायत में शामिल कर दिया था। अब फिर से नगर परिषद क्षेत्र में इन गांवों के जुड़ने विरोध के स्वर उठने लगेंगे।

-----------------------

उप चुनाव से पहले पुराने वार्ड जुडेंगे तो उनका भी हो सकता है चुनाव

नगर विकास विभाग ने चक्रधपुर नगर परिषद के साथ ही चाईबासा अध्यक्ष पद की खाली सीट को देखते हुए उप चुनाव कराने की घोषणा की है। इसके लिए विभाग स्तर से तैयारी भी की जा रही है। इसी दौरान पुराने वार्डों को सम्मलित करने का प्रस्ताव भी विभाग से दिया गया है। अगर इन वार्डों को समय के साथ नगर परिषद में शामिल कर लिया जाता है तो अध्यक्ष पद के साथ इन वार्डों में भी चुनाव होने की संभावना बढ़ जायेगी।

chat bot
आपका साथी