आदिवासियों को शिक्षित करना समाज का प्रमुख लक्ष्य

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर सोमवार को कुटिगता गांव के निकट ओमोन महिला संगठन और जमीन बचाओ समन्वय समिति के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 10:39 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 10:39 PM (IST)
आदिवासियों को शिक्षित करना समाज का प्रमुख लक्ष्य
आदिवासियों को शिक्षित करना समाज का प्रमुख लक्ष्य

संसू, नोवामुंडी : विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर सोमवार को कुटिगता गांव के निकट ओमोन महिला संगठन और जमीन बचाओ समन्वय समिति के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत बिरसा मुंडा की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर की गई। विभिन्न गांवों से पहुंची नृत्य मंडली ने उपस्थित दर्शकों को नृत्य गीत प्रस्तुत कर मनोरंजन कराया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मंत्री जोबा माझी ने कहा कि आदिवासियों को शिक्षित करना समाज का प्रमुख दायित्व है। इसके लिए सभी को एक मंच में लाने की जरूरत है। कहा कि जागरूकता के बिना समाज का विकास संभव नहीं है। समाज में जागरूकता लाने के लिए शिक्षित होना भी जरूरी है। कहा कि सारंडा के बीहड़ में बसे कई लोगों को काफी संघर्ष के बाद जमीन पट्टा मिली है।शेष बचे लोगों को पट्टा दिलाने के लिए लड़ाई लड़ी जाएगी। तभी इनका आंदोलन खत्म होगा। नशा सेवन जरूरी है परंतु दायरे में रहकर। सभा को टाटा कालेज की पूर्व प्राचार्य कस्तूरी बोयपाई,जोहार संस्था के घनश्याम गागराई,जमीन बचाओ समन्वय समिति संयोजक डेबराम तुबिड, यशमती बलनुचु, पानी लागुरी, मानकी निरंजन बोबोंगा ने भी संबोधित किया। मौके पर ओमोन महिला संगठन की अंबिका दास, गौतम मिज,सोनु सिरका, इजहार राही, दुर्गा चरण देवगम आदि मौजूद थे। अंत में सुचिता बोयपाई ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

---------------

पारंपारिक गीत, नृत्य से एकता का संदेश

फोटो संख्या-8

जासं, चक्रधरपुर : चक्रधरपुर में उरांव सरना समिति बनमालीपुर ने विश्व आदिवासी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन चक्रधरपुर के सरना स्थान पेल्लो टुंगरी में हुआ। जिसका शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण करने के साथ किया गया। इस अवसर पर समाज के बच्चे-बच्चियों ने पारंपारिक आदिवासी नृत्य, पारंपारिक आदिवासी गीत की प्रस्तुति दी। वहीं पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए सभी समाज के पदाधिकारियों ने पौधरोपण भी किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उरांव सरना समिति के अध्यक्ष रंजीत तिर्की, सचिव रामदास उरांव, कोषाध्यक्ष विमल लकड़ा, लखन तिर्की, बुधराम लकड़ा, शंकर टोप्पो, बबलू लकड़ा, रंका उरांव, सुबालक टोप्पो, अरुण टोप्पो, संजोक लकड़ा, अमित, अनिल, कुडूख शिक्षा ग्रुप के सभी शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी