जोड़ा से आ रहा लौह अयस्क लदा ट्रक अपराधियों ने लूटा

संवाद सूत्र जैंतगढ़ लौह अयस्क चोरी का गोरखधंधा तो चल रहा है़ अब माल सहित वाहन चोरी का

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:58 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:58 PM (IST)
जोड़ा से आ रहा लौह अयस्क लदा ट्रक अपराधियों ने लूटा
जोड़ा से आ रहा लौह अयस्क लदा ट्रक अपराधियों ने लूटा

संवाद सूत्र, जैंतगढ़ : लौह अयस्क चोरी का गोरखधंधा तो चल रहा है़ अब माल सहित वाहन चोरी का मामला प्रकाश में आया है। चोरों ने एक बारह चक्का वाहन में लदा लौह अयस्क फाइंस ओडिशा से चुरा कर झारखंड में टपाने की योजना बनाई थी पर वाहन के सियालजोड़ा हाई स्कूल के पीछे गाड़ी फंस जाने के कारण उनकी योजना विफल हो गई। 16 सितंबर को क्योंझर के वाहन मालिक अशोक कुमार बारी का ट्रक जोड़ा सेक्टर की एक खदान से लौह अयस्क फाईंस लेकर पारादीप जा रहा था। वासुदेवपुर के पास नो एंट्री में गाड़ी खड़ी थी। चालक की उस समय आंख लग गई थी। तभी अचानक दो लोग आए और ट्रक में चढ़कर चालक के साथ मारपीट किया और उससे चाबी छीनकर ट्रक को आगे बढ़ा दिया। चालक का हाथ पैर बांध कर कुछ दूरी पर उसे वाहन से नीचे उतार दिया और वाहन का जीपीएस भी चोरों ने खोल दिया। उसके बाद माल सहित वाहन को लेकर झारखंड सीमा में प्रवेश किया। वाहन लेकर नोवामुंडी की ओर भाग रहे थे कि सियालजोड़ा के पास कच्ची मिट्टी में हाईस्कूल के पीछे वाहन फंस गया। चोरों ने रात भर वाहन निकालने का प्रयास किया पर वाहन नहीं निकाल पाए। सुबह उजाला होने से पहले ही वाहन छोड़ भाग गए। इधर, ग्रामीणों ने देखा तो वाहन में मालिक का नंबर दर्ज था। उन्होंने मालिक को खबर दी। मालिक पहले घटना स्थल पर पहुंचा। वहां से चालक को लेकर वाहन के पास आया। जगन्नाथपुर थाना को इसकी खबर दी। खबर पाकर जगन्नाथपुर पुलिस भी मौके पर पहुंच कर जांच में जुट गई है। एएसआइ दिलीप कुमार ने घटना स्थल का मुआयना किया।

------------------------

चार से अधिक थे अपराधी : चालक

वाहन चालक चक्रधर नायक ने पुलिस को बताया कि वो वासुदेवपुर में नो एंट्री में ट्रक को खड़ाकर आराम कर रहा था। इसी दौरान दो लोगों ने ट्रक पर चढ़कर उसके साथ मारपीट कर मोबाइल छीन लिया। इसके बाद उसे रस्सी से बांधकर चाभी छीन कर ट्रक को आगे बढ़ा दिया। कुछ दूर बढ़ने के बाद सुनसान जगह में उसे फेंक दिया। हमलावर मास्क पहने हुए थे। इस वजह से पहचान नहीं पाया। हमलावरों के साथ दो बाइक भी थे।

---------------------

ओडिशा में अत्याधुनिक तरीके से हो रही खनिज की चोरी

जोड़ा सेक्टर से फाइंस की चोरी अत्याधुनिक रूप से हो रही है। वाहन खदानों से डीओ लेकर माल लोड करते है। फिर माफिया डीओ को कैंसिल करा देते हैं। फर्जी कांटा स्लिप से लेकर फर्जी माइनिग चालान और कागजात तक बना कर उसे झारखंड में बेचा जाता है। कुछ प्लांट में भी बिचौलिया चोरी के माल को सीधे बेचने में शामिल होते हैं तो कुछ माल दलालों के जरिए बिकता है। रास्ते में कागजात को पकड़ पाना आसान नहीं होता। एक नंबर की भीड़ में दर्जनों दो नंबर माल भी पार हो जाता है।

------------------------

रिमली थाना पुलिस करेगी आगे की जांच

जगन्नाथपुर थाना के एएसआइ दिलीप कुमार ने बताया कि लौह अयस्क फाइंस लदे ट्रक को चोरी कर ले जाया जा रहा था। संभवत: रास्ते का रात को सही अनुमान नहीं लगाने की वजह से वह गलत रास्ते में जा रहा था। गाड़ी फंस जाने से चोर गाड़ी को आगे नहीं ले जा सके। गाड़ी मालिक को पूछे जाने पर बताया कि गाड़ी चोरी होने का केस रिमली ओपी में दर्ज किया है। गाड़ी के कागज एवं फाइंस के कागजात को सही पाया गया है। गाड़ी को अभी जगन्नाथपुर थाना में रखा जाएगा और रिमली थाना इंचार्ज को सुपुर्द कर दिया जाएगा। आगे की कार्रवाई रिमली थाना की पुलिस करेगी।

chat bot
आपका साथी