तकनीकी शिक्षा बड़ी जरूरत : मंत्री जोबा माझी

मनोहरपुर व आसपास क्षेत्र के युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण लेने के लिए मनोहरपुर से बेहाल या दूसरे राज्यों में जाना नहीं पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:11 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:11 AM (IST)
तकनीकी शिक्षा बड़ी जरूरत : मंत्री जोबा माझी
तकनीकी शिक्षा बड़ी जरूरत : मंत्री जोबा माझी

संसू, मनोहरपुर : मनोहरपुर व आसपास क्षेत्र के युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण लेने के लिए मनोहरपुर से बेहाल या दूसरे राज्यों में जाना नहीं पड़ेगा। मनोहरपुर प्रखंड के रायकेरा में दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास केंद्र खुल गया है। सोमवार को इसका शुभारम्भ भी हो गया है। स्थानीय विधायक सह राज्य की मंत्री जोबा माझी ने आइटीआइ तथा शुरू होने वाले मेगा स्किल कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा आज के दौर में मानव जीवन की सबसे बड़ी जरूरत बन गई है। इसके बिना आज के तकनीक के दौर में विकास की कल्पना करना बेमानी है। आज तकनीकी शिक्षा के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इसके संचालनकर्ता को इसके बेहतर संचालन की दिशा में सभी जरूरी कार्य करने होंगे। ताकि मनोहरपुर विधानसभा क्षेत्र के छात्रों को तकनीकी शिक्षा के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़े। वहीं संमत के अध्यक्ष अमित चौबे व सचिव नीतेश ने गुणवत्तापूर्ण कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के संचालन के प्रति प्रतिबद्धता जताया। उन्होंने प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए भी सार्थक पहल करने की बात कही। वहीं परिसर में पौधरोपण किया। ज्ञात हो कि रायकेरा स्थित आईटीआई का संचालन सन्मत नामक संस्था के द्वारा किया जा रहा है। समारोह के मौके पर एसडीओ अभिजीत सिन्हा, सीओ रवीश राज सिंह, बीडीओ हरि उरांव, डीएसपी दाउद किड़ो, पुलिस निरीक्षक फागु होरो, तन्मय कुमार, उदित मिश्रा, धर्मेंद्र कुमार के अलावा काफी संख्या में लोग मौजूद थे। मेगा स्किल में नौ ट्रेड का दिया जाएगा प्रशिक्षण

सन्मत के अध्यक्ष अमित चौबे से मिली जानकारी के मुताबिक इस केंद्र में मुख्य रूप से कृषि, वस्त्र उद्योग, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, स्वास्थ्य सेक्टर के मशरूम ग्रोवर, मधुमक्खी पालन, लैब तकनीशियन, जनरल ड्यूटी असिस्टेंस, सिलाई मशीन ऑपरेटर, फिटर, इलेक्ट्रिशियन आदि ट्रेडों में कौशल विकास प्रशिक्षण की सुविधा होगी। केंद्र में 18-35 वर्ष तक के युवा अपनी रुचि व योग्यता के अनुरूप कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी