टाटा स्टील फाउंडेशन ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस

नोवामुंडी और आसपास के क्षेत्र में किशोर व वयस्क युवाओं के बीच योग व इससे होने वाले फायदों को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए टाटा स्टील फाउंडेशन ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:03 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:03 PM (IST)
टाटा स्टील फाउंडेशन ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस
टाटा स्टील फाउंडेशन ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस

संवाद सूत्र, नोवामुंडी : नोवामुंडी और आसपास के क्षेत्र में किशोर व वयस्क युवाओं के बीच योग व इससे होने वाले फायदों को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए टाटा स्टील फाउंडेशन ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए टाटा स्टील फाउंडेशन के रिश्ता प्रोजेक्ट ने नोवामुंडी व इसके आसपास के गांव के युवाओं के लिए आनलाइन योग सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें 80 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। योग विशेषज्ञ विश्वभूषण द्विवेदी और प्रसन्न कुमार साहू ने करीब 16 योगासनों को प्रदर्शन किया। इनमें मुद्रा ज्ञान, कपालभाती, कटि सौंदर्य, अनुलोम-विलोम, बटरफ्लाई, उज्जायी प्राणायाम, भस्त्रिका, भ्रामरी प्राणायाम आदि शामिल थे। आनलाइन सत्र के तहत योग के बुनियादी ज्ञान के अलावा प्रतिभागियों को योग से होने वाले फायदों के बारे में भी बताया गया।

-------------

नोवामुंडी कालेज में मनाया गया सातवां अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस

संवाद सूत्र, नोवामुंडी : नोवामुंडी कालेज में सोमवार को सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में योग दिवस मनाया गया। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित योगा दिवस पर योगाभ्यास कर छात्र व शिक्षकों ने खूब पसीना बहाया। नोवामुंडी कालेज में एनएसएस इकाई के तत्वाधान में आयोजित योग शिविर शारीरिक दूरी के अनुपालन के साथ एक घंटे तक चला। यहां योग शिविर पूरी तरह से आनलाइन ही आयोजित हुआ। नोवामुंडी टाटा डीएवी पब्लिक स्कूल, नोवामुंडी पद्मावती जैन सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल, बड़ाजामदा ज्ञान चंद जैन सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल , बड़ाजामदा आदर्श मिडिल स्कूल और एनएसएस द्वारा सर्वप्रथम योग से होने वाले फायदे के बारे में अवगत कराया। बताया गया कि कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के समय हम किस प्रकार योग द्वारा स्वयं को अंदर से मजबूत रख सकते हैं। आनलाइन योगा कार्यक्रम में शिक्षक समेत छात्र जुड़े थे। योग प्रशिक्षक प्रोफेसर संतोष कुमार पाठक ने पद्मासन, योग मुद्रासन, सर्वांगासन, हलासन, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम जैसे कई आसनों का अभ्यास छात्रों से कराया।

chat bot
आपका साथी