स्मार्ट फोन छात्रों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ेंगे : अजय लिडा

स्मार्ट फोन गरीब मेधावी छात्रों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने का काम करेगा। कोरोना काल में दो साल तक स्कूल व कॉलेज पूरी तरह से बंद थी। शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने के आदेश मिले थे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 12:14 AM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 12:14 AM (IST)
स्मार्ट फोन छात्रों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ेंगे : अजय लिडा
स्मार्ट फोन छात्रों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ेंगे : अजय लिडा

संवाद सूत्र, नोवामुंडी : स्मार्ट फोन गरीब मेधावी छात्रों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने का काम करेगा। कोरोना काल में दो साल तक स्कूल व कॉलेज पूरी तरह से बंद थी। शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने के आदेश मिले थे। संपन्न परिवार के माता-पिता तो किसी तरह से अपने बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्मार्ट फोन खरीद दिया था, परंतु वैसे बच्चे उदास नजर आ रहे थे जिनके अभिभावक सक्षम नहीं थे। ऑनलाइन पढ़ाई होने के कारण उनकी पढ़ाई पीछे छूट गई थी। यह बातें पश्चिमी सिंहभूम जिला पुलिस की ओर से आयोजित नोवामुंडी कल्याण मंडप में शनिवार को स्मार्ट फोन वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक अजय लिडा ने कही। पढ़ाई जारी रखने के लिए विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई कर रहे 25 छात्रों को स्मार्ट फोन देकर सहयोग किया गया। सभी जरूरतमंद छात्रों को सहयोग कर पाना संभव तो नहीं है, फिर भी कुछ के भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने में कोई हर्ज भी तो नहीं है। बताया कि पुलिस-पब्लिक के बीच अच्छे संबंध बनाकर समाज में अपराध नियंत्रण का योग तैयार किया जाना चाहिए। बताया कि मानकी-मुंडा स्वयं गांव के एसपी हैं। गांव स्तर पर जितने भी छोटे से छोटे मामले हैं उन्हें थाने स्तर पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। थाने में मामले की सुनवाई नहीं होने पर इंस्पेक्टर के पास शिकायत करेंगे। वहां भी विलंब हुआ तो जिले के एसपी से शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने नक्सलियों की गतिविधि पर नजर रखने और उसकी सूचना देने के लिए मानकी-मुंडा से अपील की। जेटेया थाना में भी थाना उपकरण बैंक शुरू करने और गरीब मेधावी छात्रों को चिह्नित करने के लिए निर्देश दिया। मौके पर किरीबुरू एसडीपीओ अजीत कुजूर, प्राचार्य डॉ. मनोजीत विश्वास, जिप सदस्य लक्ष्मी सुरेन, मानकी निरंजन बोबोंगा आदि ने भी विचार साझा किया। इस दौरान किरीबुरू इंस्पेक्टर बीरेंद्र तिग्गा, सीओ सुनील चंद्र, महिला थाना प्रभारी आनंद तिग्गा, बड़ाजामदा ओपी प्रभारी शोभनाथ सोरेन, टाटा स्टील सीएसआर हेड अनिल उरांव, स्थानीय लोगों में अनवर खान, परमजीत सिंह, बबलू झा, मुखिया पुतुल पुरती, मुखिया मतियस सुरेन, मुंडा घासोवा बरजो आदि मौजूद थे। मंच संचालन नोवामुंडी थाना प्रभारी राकेश कुमार व धन्यवाद ज्ञापन नोवामुंडी इंस्पेक्टर बीरेंद्र कुमार ने किया।

---इन स्कूल के छात्रों को मिला स्मार्ट फोन---

स्मार्ट फोन वितरण समारोह में कुटिगता, नोवामुंडी बस्ती, नोवामुंडी इंटर कॉलेज, कादाजामदा, पदापहाड़, महुदी, कोटगढ़, कस्तूरबा, पीएबीएम हाईस्कूल, जामपानी उत्क्रमित हाई स्कूल के कुल 25 छात्र लाभान्वित हुए।

chat bot
आपका साथी