top menutop menutop menu

साल भर बाद खुला प्राथमिक विद्यालय तिलयकुटी, पहले दिन 16 बच्चे पहुंचे स्कूल

जागरण संवाददाता, चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम के नक्सल प्रभावित टोंटो प्रखंड की केंजड़ा पंचायत में पड़ने वाला प्राथमिक विद्यालय तिलयकुटी मंगलवार को खुल गया। यह विद्यालय पिछले एक साल से बंद पड़ा था। मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने संज्ञान लेकर उपायुक्त अरवा राजकमल को तुरंत विद्यालय में पठन-पाठन शुरू कराने का निर्देश दिया था। इस निर्देश के आलोक में उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक अनिल कुमार को विद्यालय में तत्काल प्रभाव से शिक्षक की पदस्थापना करने का आदेश जारी किया। डीएसई ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय केंजरा के सहायक शिक्षक चक्रवर्ती हांसदा को अगले आदेश तक प्राथमिक विद्यालय तिलयकुटी में पदस्थापित कर दिया है। हांसदा का वेतन भुगतान अनुपस्थिति विवरणी के आधार पर उनके मूल पदस्थापित विद्यालय से देय होगा। मंगलवार को प्रावि तिलयकुटी को खुलवाने के लिए टोंटो के बीईईओ एस. महतो, सीआरपी महेश गोप और रिसोर्स टीचर धर्मेंद्र कुमार सुबह 10 बजे गांव पहुंच गये थे। वहां पर विद्यालय प्रबंध समिति से वार्ता कर विद्यालय खुलवाया। पहले दिन विद्यालय में 16 बच्चे उपस्थित रहे। इन बच्चों को मध्याह्न भोजन भी कराया गया। काफी दिन बाद विद्यालय में पढ़ाई शुरू होने और मध्याह्न भोजन मिलने से बच्चे काफी खुश नजर आये। जिला शिक्षा अधीक्षक ने बताया कि इस विद्यालय में पहले केवल एक पारा शिक्षक कृष्णा सामड ही प्रतिनियुक्त था। एकल शिक्षक रहने के कारण विशेष परिस्थिति में सहायक शिक्षक चक्रवर्ती हांसदा को भी प्रतिनियुक्त कर दिया गया है। शिक्षक के अभाव में अब विद्यालय कभी बंद नहीं होगा। इधर, तिलयकुटी से लौटे टोंटो बीईईओ ने बताया कि विद्यालय प्रबंधन समिति एवं स्थानीय ग्रामीणों से सारी वस्तुस्थिति की जानकारी ली गई है। जांच पूरी नहीं होने तक पारा शिक्षक कृष्णा सामड भी विद्यालय में पठन-पाठन करायेंगे।

मालूम हो कि प्राथमिक विद्यालय तिलयकुटी में पदस्थापित पारा शिक्षक कृष्णा सामड फरवरी 2019 से ही विद्यालय नहीं आ रहा थे। विद्यालय में वही एक मात्र शिक्षक हैं। उसके नहीं आने के कारण विद्यालय करीब साल भर से बंद था। विद्यालय बंद रहने की खबर दैनिक जागरण में आने व वीडियो वायरल होने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने संज्ञान लेते हुए इस मामले में त्वरित कार्रवाई कराई।

-----------------------

प्राथमिक विद्यालय तिलयकुटी मंगलवार से खुल गया है। पहले दिन 16 बच्चे उपस्थित थे। यहां कुल 32 बच्चे नामांकित हैं। पारा शिक्षक पर लगे आरोपों की जांच चल रही है। जांच पूरी होने तक पारा शिक्षक भी विद्यालय में पढ़ायेगा। उसके साथ-साथ वहां एक सहायक शिक्षक की भी प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। इसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को भी भेजी गई है।

- एस महतो, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, टोंटो।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.