लड़की की शादी में कन्यादान का खर्च उठाएगा रेहत फाउंडेशन ट्रस्ट

पश्चिम सिंहभूम जिले में अगर किसी कन्या की शादी हो और उसका परिवार शादी के खर्च के लिए असमर्थ हो तो रेहत फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से कन्यादान के रूप में उसके विवाह के जरूरत के हिसाब से खर्च उठाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:06 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:06 PM (IST)
लड़की की शादी में कन्यादान का खर्च उठाएगा रेहत फाउंडेशन ट्रस्ट
लड़की की शादी में कन्यादान का खर्च उठाएगा रेहत फाउंडेशन ट्रस्ट

त्रिवेणी अवस्थी, चाईबासा : पश्चिम सिंहभूम जिले में अगर किसी कन्या की शादी हो और उसका परिवार शादी के खर्च के लिए असमर्थ हो तो रेहत फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से कन्यादान के रूप में उसके विवाह के जरूरत के हिसाब से खर्च उठाएगा। इस संबंध में ट्रस्ट की ओर से अभी तक चार लड़कियों की शादी का खर्च उठाया जा चुका है। किसी की शादी में राशन का पूरा खर्च उठाया तो किसी की शादी में लड़की की साड़ी सहित परिवार के लोगों को कपड़ा उपलब्ध कराया है। एक शादी में लगभग 40 से 50 हजार रुपये आराम से खर्च हो जाते हैं। ट्रस्ट का मानना है कि चाहे वो गरीब हो या अमीर शादी तो सभी किसी न किसी तरह से करते हैं, लेकिन जिस लड़की के घर में शादी होती है, अगर उसमें किसी की ओर से थोड़ी सी भी मदद हो जाती है तो उस परिवार के लिए बड़ी राहत होती है। विवाह सहज और सरल तरीके से संपन्न हो जाता है। ट्रस्ट की ओर से यह काम पश्चिम सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम व सरायकेला-खरसावां जिले में चलाया जा रहा है। इन जगहों के जरूरतमंद लोग जो संपर्क करते हैं, उनके बारे में पहले पता लगाया जाता है कि वाकई में इनको जरूरत है या नहीं। क्योंकि इस ट्रस्ट की ओर से सिर्फ जरूरतमंदों के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। कोरोना संक्रमण के दौरान लगे लाकडाउन के कारण बहुत सी शादियां नहीं हुई हैं। अब आगे लगन आएगा तो लोग अपनी-अपनी बेटियों की शादी करेंगे। उन बेटियों की शादी में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए रेहत फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से हरसंभव मदद की जाएगी।

------------------------

अभी तक रेहत फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से चार लड़कियों की शादी में मदद की गई है। लड़कियों की शादी में उनके परिवार की मदद करने में स्वयं व परिवार को काफी सुकून मिलता है। सामान्य परिवार में लड़का व लड़कियों की शादी में कोई ज्यादा दिक्कत नहीं आती है, लेकिन समाज में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनकों अपनी बेटियों की शादी करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। उनके लिए रेहत फाउंडेशन ट्रस्ट अपनी दोनों मुट्ठी खोलकर मदद करने के लिए सामने आया है।

फोटो - 8- दीपक सिंह अरी, चेयरमैन रेहत फाउंडेशन ट्रस्ट चाईबासा।

chat bot
आपका साथी