रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी की बैठक में मिले सुझाव

चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू की अध्यक्षता में बुधवार को रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी (डीआरयूसीसी) की बैठक संपन्न हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:04 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:04 AM (IST)
रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी की बैठक में मिले सुझाव
रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी की बैठक में मिले सुझाव

जासं, चक्रधरपुर : चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू की अध्यक्षता में बुधवार को रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी (डीआरयूसीसी) की बैठक संपन्न हुई। बैठक की समाप्ति के बाद सीनियर डीसीएम मनीष कुमार पाठक ने कहा कि सकारात्मक माहौल में बैठक संपन्न हुई है। बैठक में सदस्यों ने डीआरएम विजय कुमार साहू के समक्ष अपनी मांगों व समस्याओं को रखा और उन पर चर्चा की गई है। बैठक में प्रोजेक्टर के माध्यम से रेल प्रशासन ने चक्रधरपुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों में रेलवे द्वारा दी गई यात्री सुविधाओं के बारे में विस्तार पूर्व बताया और मंडल की उपलब्धियां गिनाई। इससे पहले बैठक की शुरूआत में डीआरएम ने सभी सदस्यों से परिचय प्राप्त किया। वहीं चक्रधरपुर रेल मंडल के गढ़पोस स्टेशन में स्थानीय लोगों ने ट्रेनों के ठहराव देने की मांग को लेकर रेल चक्का जाम सुबह छह बजे से कर दिया था। जिसके कारण डीआरएम विजय कुमार साहू कमेटी के सदस्यों से परिचय प्राप्त कर ट्रेन कंट्रोल रूम चले गए। इसके बाद कमेटी की बैठक एडीआरएम बीके सिन्हा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। रेल चक्का जाम के कारण मुंबई हावड़ा रेल मार्ग में ट्रेनों का परिचालन पूर्ण रूप से ठप हो गया। इस कारण डीआरयूसीसी के कुछ सदस्य ही बैठक में पहुंच पाए। हालांकि जो सदस्य नहीं पहुंचे, वे लोग ऑनलाइन वीडियो कॉफ्रेंसिग के जरिए रेल प्रशासन के समक्ष अपनी मांगे एवं सुझाव रखा।

डीआरयूसीसी के सदस्यों की मांग

बैठक में डीआरयूसीसी के सदस्य सह मझगांव विधायक निरल पूर्ति ने टाटा विशाखापत्तनम साप्ताहिक ट्रेन को चाईबासा के रास्ते सप्ताह में सातों दिन चलाने की मांग की। जबकि यह ट्रेन मौजूदा वक्त में सप्ताह में केवल एक ही दिन चलती है। निरल पूर्ति ने पैसेंजर ट्रेनों की भी मांग की। उन्होंने बादामपहाड़ से मझगांव होते हुए पारादीप तक नयी रेल लाइन बिछाने की मांग रेलवे से की। बैठक के दौरान समिति के अन्य सदस्यों ने बारी बारी से अपने क्षेत्र में नई ट्रेनों को चलाने की मांग , ट्रेनों के ठहराव, प्लेटफार्म शेड का विस्तार, फुट ओवरब्रिज, एनएच में पडऩे वाले रेलवे फाटक के उपर रोड ओवर ब्रिज बनाने, स्टेशनों में साफ सफाई पर ध्यान , पेन्ट्रीकार में खाने की गुणवत्ता, आरक्षण एवं जनरल टिकट काउंटर की व्यवस्था, स्टेशनों में शौचालय व पीने का पानी की व्यवस्था करने एवं सुरक्षा से जुड़ी कई समस्याओं को बैठक के दौरान डीआरएम के समक्ष रखकर उसका जल्द समाधान करने को कहा। डीआरएम ने सदस्यों को आश्वासन देते हुए कहा कि जिन समस्याओं का समाधान मंडल स्तर से हो सकेगा, उसे जल्द पूरा किया जाएगा। जहां तक नई ट्रेनों की चलाने और ठहराव की बात है, तो कुछ प्रस्ताव पहले से ही रेलवे बोर्ड के पास भेजा जा चुका है, बाकी अन्य प्रस्ताव को भी भेज दिया जाएगा।

बैठक में ये थे मौजूद

रेल प्रशासन की ओर से सीनियर डीसीएम मनीष कुमार पाठक, सीनियर डीएससी ओंकार सिंह, सीनियर डीईएन कोऑर्डिनेशन अनूप पटेल, सीनियर डीपीओ श्रीरंगम हरितस, सीनियर डीएसओ अशोक कुमार अग्रवाला, सीनियर डीओएम भास्कर, डीआरयूसीसी के सदस्यों में विधायक निरल पूर्ति, मनोज कुमार महतो, सुरेश राय, प्रभाकर मंडल, वीडियों कॉफ्रेंसिग के जरिए दुर्गा विजय सिंहदेव, अजय कुमार गोस्वामी, संजीत कुमार मिश्रा, हीरालाल लोकचंदानी, अमूल्य चरण बारला, अरूण कुमार सिंह, रश्मि बाला मिश्रा उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी