सीआरपीएफ मुख्यालय में शहीदों को अर्पित किया श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता चक्रधरपुर आसनतलिया स्थित सीआरपीएफ 60 बटालियन के मुख्यालय प्रांगण में गुरु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:36 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:36 PM (IST)
सीआरपीएफ मुख्यालय में शहीदों को अर्पित किया श्रद्धांजलि
सीआरपीएफ मुख्यालय में शहीदों को अर्पित किया श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : आसनतलिया स्थित सीआरपीएफ 60 बटालियन के मुख्यालय प्रांगण में गुरुवार को पुलिस स्मृति दिवस शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित कर मनाया गया। आज ही के दिन 1959 में भारत-चीन सीमा पर हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में तैनात सीआरपीएफ की पेट्रोलिंग करती टुकड़ी पर चीनी सैनिकों ने घात लगाकर हमला किया। जिसका भारतीय टुकड़ी ने उप निरीक्षक करम सिंह के नेतृत्व में डटकर सामना किया। इस युद्ध में सीआरपीएफ के 10 बहादुर जवान शहीद हो गए थे। विश्व इतिहास में सीमाओं पर पुलिस बल का यह सर्वोच्च बलिदान था। जिसे सभी केंद्रीय एवं राज्य पुलिस बलों द्वारा दिनांक 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर 60 बटालियन के कमांडेंट आनंद कुमार जेराई के द्वारा शहीदों का नाम उदाहरम किया गया साथ ही सम्मान गार्ड द्वारा शहीदों को सलामी देते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। मौके पर डिप्टी कमांडेंट जियाउल हक समेत काफी संख्या में जवान उपस्थित रहे।

--------------------

गुदड़ी के बीहड़ में मनाया गया पुलिस स्मृति दिवस

संवाद सूत्र, सोनुवा : गुदड़ी के बीहड़ में स्थित बुरुगुलिकेरा कैंप में गुरुवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। मौके पर कैंप में तैनात झारखंड जगुआर व सैट 2 के जवानों ने देश की रक्षा हेतु अपना सर्वस्व बलिदान कर देने वाले वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। मौके पर कैंप प्रभारी गुरुदयाल सिंह, सैट 2 प्रभारी सुनीराम सोरेन, इंस्पेक्टर आरके यादव, ताराचांद महतो समेत कई जवान उपस्थित हुए।

---------------

रेलवे सुरक्षा बल ने शहीद दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : चक्रधरपुर रेल मंडल में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा शहीद दिवस पर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दिया गया। गुरुवार को आरई कॉलोनी स्थित आरपीएफ बैरक परिसर में स्थित शहीद स्मारक में आयोजित श्रद्धांजलि सभा के दौरान आरपीएफ के सीनियर डीएसई ओंकार सिंह, एएससी अमित दास सहित आरपीएफ के पदाधिकारियों एवं जवानों ने रेलवे सुरक्षा बल के जितने जवान शहीद हुए उन्हें याद कर सभी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। वहीं विगत दिनों बांसपानी हिसा में शहीद हुए आरपीएफ जवान शमशेर सिंह की तस्वीर को शहीद स्मार के पास रखकर उनके चित्र में माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। वहीं शहीद दिवस परेड रेलवे सुरक्षा बल की टुकड़ी द्वारा परेड भी किया गया और शहीदों को सलामी दी गई। इस मौके पर शहीद जवानों के नाम और कैसे शहीद हुए उन घटनाओं का भी बारी-बारी उल्लेख किया गया। इतना ही नहीं उनके साहस के बारे में भी बल सदस्यों को बताया गया।

chat bot
आपका साथी