पौधारोपण करना मानव समाज का सामाजिक व सांस्कृतिक दायित्व : अनन्य मित्तल

जासं चाईबासा पर्यावरण सुरक्षा की ²ष्टिकोण से सुनियोजित दूरगामी कार्ययोजना के साथ ज्ञान चंद्र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 11:37 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 11:37 PM (IST)
पौधारोपण करना मानव समाज का सामाजिक व सांस्कृतिक दायित्व : अनन्य मित्तल
पौधारोपण करना मानव समाज का सामाजिक व सांस्कृतिक दायित्व : अनन्य मित्तल

जासं, चाईबासा : पर्यावरण सुरक्षा की ²ष्टिकोण से सुनियोजित दूरगामी कार्ययोजना के साथ ज्ञान चंद्र जैन कामर्स कॉलेज चाईबासा में गायत्री शिशु विद्या मंदिर एवं भगेरिया फाउंडेशन चक्रधरपुर के संयुक्त तत्वावधान में जीवन रक्षक पौधारोपण उपायुक्त अनन्य मित्तल के हाथों बुधवार को किया गया। उपायुक्त अनन्य मित्तल ने कहा कि पौधारोपण से प्रकृति का संतुलन बना रहता है। पौधारोपण मानव समाज का सामाजिक एवं सांस्कृतिक दायित्व भी है। अत: हम सभी का कर्तव्य बनता है कि अपने जीवनकाल में कम से कम एक पेड़ जरूर लगाए एवं उसकी रक्षा का संकल्प लें। महाविद्यालय के प्रांगण में प्रभारी प्राचार्य डॉ. विजय प्रकाश की अगुआई में राष्ट्रीय सेवा योजना के भरत मुंधड़ा, राहुल अग्रवाल, मोहिनी पान सहित अन्य स्वयंसेवकों ने उत्साहपूर्वक कार्यक्रम को सफल बनाया। कॉलेज प्रांगण में कुल 50 विभिन्न प्रकार के पौधे रोपित किये गए एवं आगंतुकों के बीच करीब 200 पौधों का वितरण किया गया। मुख्य अतिथि उपायुक्त अनन्य मित्तल ने भगेरिया फाउंडेशन एवं गायत्री शिशु विद्या मंदिर की भूरी-भूरी प्रशंसा की। उन्होंने सभी पौधों को भविष्य में भी संरक्षित करने की संपूर्ण कार्ययोजना को अनूठा बताया एवं उसे समाज द्वारा अनुशरण करने का आह्वान किया। परिसर में मारवाड़ी महिला समिति अध्यक्ष आशा खिरवाल, रोटरी चाईबासा सचिव विकास दोदराजका, पूर्व असिस्टेंट गवर्नर सुनीत खिरवाल, अधिवक्ता पवन शर्मा, समाजसेवी ललित शर्मा, अभिभावक बजरंग चिरानियां सहित महाविद्यालय परिवार के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

------------------

जिला में मुहर्रम जुलूस निकालने की अनुमति नहीं

संसू, चाईबासा : कोविड-19 के नियमों को देखते हुए इस बार मुहर्रम में जुलूस और आखाड़ा नहीं निकाला जायेगा। यह बातें मुहर्रम को लेकर बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त अनन्य मित्तल ने कहा। उन्होंने कहा कि 19 अगस्त को मुहर्रम का त्योहार है। वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी कोविड-19 से बचाव के अनुरूप जारी गाइडलाइन का शत-प्रतिशत अनुपालन करते हुए सभी मोहर्रम का पर्व मनाएं। जारी गाइडलाइन के तहत मुहर्रम के मौके पर किसी भी प्रकार का जुलूस एवं अखाड़ा का आयोजन नहीं किया जाएगा तथा सभी संबंधित पदाधिकारी को जारी गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया गया है। वहीं पुलिस अधीक्षक अजय लिडा ने कहा कि शांति-व्यवस्था बिगाड़ने वाले व्यक्तियों को पूर्व में ही चिन्हित कर उनके विरुद्ध धारा 107 के तहत कार्रवाई करें। संवेदनशील स्थानों पर विशेष निगरानी रखें और विभिन्न चौक-चौराहों, धर्म स्थलों के आसपास पुलिस एवं दंडाधिकारी की नियुक्ति भी सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखने तथा सांप्रदायिक सछ्वाव बिगाड़ने से संबंधित सांप्रदायिक पोस्ट करने वाले व्यक्तियों पर भी सख्त कार्रवाई किया जायेगा। पुलिस की कड़ी नजर इंटरनेट मीडिया पर विशेष रुप से रहेगी। इस मौके पर अपर उपायुक्त एजाज अनवर, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी मौजूद थे।

----------------

बाल संरक्षण से जुड़े कानूनों के प्रति फैलाएं जागरूकता

जासं, चाईबासा : उपायुक्त अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में बुधवार को समाहरणालय स्थित सभागार में बाल संरक्षण एवं बाल अधिकार विषय से संबंधित बैठक हुई। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि बाल संरक्षण एक बहुआयामी विषय है, इसलिए बच्चों को सुरक्षात्मक माहौल सुनिश्चित करने हेतु विभागों, सरकारी, गैर सरकारी संगठनों एवं अन्य हितधारकों के साथ समन्वयपूर्ण रूप से प्रयास किया जाना ही सार्थक पहल है। बाल संरक्षण से जुड़े कानून का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें। लोग जागरूक होंगे तभी अपने अधिकार समझेंगे। बैठक में बाल संरक्षण, बाल ट्रैफिकिग सहित ड्रॉपआउट बच्चों को पुन: शिक्षा से जोड़ने, बाल संरक्षण गृह में रह रहे बच्चों की प्रतिभा को निखारने सहित अन्य कई बिदुओं और प्रस्तावित कार्यक्रम हेतु प्रशिक्षण मार्गदर्शिका तैयार कर जमीनी स्तर पर कार्यक्रम को संचालित करने से संबंधित विस्तृत रूपरेखा पर भी चर्चा हुई। बैठक में पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) सुधीर कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी नीरजा कुजूर, जिला शिक्षा अधीक्षक अनिल चौधरी, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी पुनीता तिवारी, बचपन बचाओ आंदोलन के राज्य समन्वयक बृजेश मिश्रा, संरक्षण पदाधिकारी कृष्णा तिवारी, किशोर न्याय परिषद सदस्य विकास दोदराजका, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मालती लागुरी सहित चाइल्डलाइन, सृजन महिला विकास समिति के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी