आज सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्माओं को दें श्रद्धांजलि

दैनिक जागरण समूह की ओर से 14 जून (सोमवार) को सुबह 11 बजे से

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 06:51 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 06:51 PM (IST)
आज सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्माओं को दें श्रद्धांजलि
आज सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्माओं को दें श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, चाईबासा : दैनिक जागरण समूह की ओर से 14 जून (सोमवार) को सुबह 11 बजे से 11 बजकर 2 मिनट तक सर्वधर्म सभा का आह्वान किया गया है। इसके तहत जो जहां जैसे है वह वहीं से दो मिनट का मौन धारण कर कोरोना संक्रमण के दौरान खोए हुए व्यक्तियों को श्रद्धांजलि दें सकते हैं। साथ ही कोरोना से जो लोग अपनों के बीच में नहीं है, उनके नाम पर पौधारोपण भी कर सकते हैं। शोकसभा को लेकर उपायुक्त की ओर से सभी विभागों को पत्र जारी किया गया है। तारा मंदिर, टुंगरी में हवन का कार्यक्रम रखा गया है। यह शोक सभा टाटा स्टील, गुवा सेल, मारवाड़ी युवा मंच, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, चाईबासा चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज, पश्चिमी सिंहभूम चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज व अन्य संस्थाओं समेत शहर से लेकर गांव तक होगी। सभा के बाद कई जगह पौधारोपण का कार्यक्रम भी होगा। मझगांव मुस्लिम अंजुमन कमेटी की ओर से एक सामूहिक दुआ का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद कमेटी की ओर से पौधारोपण का कार्यक्रम भी रखा गया है। सर्व धर्म सभा में भाग लेकर उन पुण्य आत्माओं की शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दें।

------------------------

दैनिक जागरण समूह की ओर से आयोजित 14 जून की सुबह 11 बजे सर्व धर्म सभा एक बहुत ही अच्छा प्रयास है। कोरोना संक्रमण के दौरान हमने अपनों को खोया है। उन खोए हुए व्यक्तियों का ना तो शव दाह संस्कार के लिए मौका मिला और ना ही उनका ठीक ढंग से क्रिया-कर्म हो पाया। लोगों ने रीति-रिवाज को मनाते हुए जैसे-तैसे निपटा दिया। इस बीमारी की चपेट में सभी धर्म के लोग आए हैं, तो सभी लोगों को एक मंच मिला है। इसमें आए और उन दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण करें।

फोटो - - नितिन प्रकाश, अध्यक्ष चाईबासा चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज।

------------------------

कोरोना संक्रमण ने अपनों को छीना है। जब संक्रमण का दौर चल रहा था, तब किसी का फोन आता था तो घबराहट होती थी। साथ मोबाइल का वाट्सएप व फेसबुक खोलते ही ना जाने किन-किन अपनों की मौत का समाचार प्राप्त होता था। उस समय एक बार ऐसा लग रहा था कि अब कोई सुरक्षित नहीं बचा है। दैनिक जागरण अखबार की ओर से सर्व धर्म सभा एक बहुत ही सराहनीय कदम है। इसी बहाने हमने जो अपनों को खोया है उन दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दें।

फोटो - - नीरज संदवार, निदेशक साईं स्पंज प्रालि. नयागांव झींकपानी।

------------------------

कोरोना संक्रमण के कारण कईयों की जान चली गई। उन सभी काल ग्रसित लोगों की आत्माओं की शांति के लिए दैनिक जागरण समूह की ओर से 14 जून सुबह 11 बजे सर्व धर्म प्रार्थना सभा में दो मिनट के मौन का कार्यक्रम आयोजित किया है। हम और हमारा सिख समाज भी दैनिक जागरण के आह्वान पर गुरुद्वारों में अरदास व दो मिनट का मौन रखा जाएगा। आप सभी से मेरा विनम्र आग्रह है कि आप भी जहां है जैसे है वहां पर खड़े होकर इस प्रार्थना सभा में शामिल होकर हमसे खोए हुए लोगों को श्रद्धांजलि दें।

फोटो - - रौनक सिंह खोखर, युवा खालसा, चाईबासा।

------------------------

दैनिक जागरण की ओर से आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना सभा में हम सभी को मिलकर अपनों को याद करने का एक अच्छा माध्यम है। कोरोना संक्रमण काल के दौरान हमारे बीच से लाखों लोग बिछुड़ गए। हमारे गांव से ही इस संक्रमण काल में दर्जनों लोग नहीं रहे। सरकार के नियमानुसार हम उन्हें अच्छे से विदाई भी नहीं दे पाए। उन सभी के लिए 14 जून सुबह 11 बजे जो जहां जिस हालत में है खड़े होकर उनकी मगफिरत के लिए दुआ करें। मझगांव मुस्लिम अंजुमन कमेटी एक सामूहिक दुआ का आयोजन करेगी। इसमें हर धर्म, हर समुदाय के लोग शामिल होकर अपनों को याद करें।

फोटो - - हमीद हुसैन, सदर मझगांव अंजुमन मुस्लिम कमेटी।

chat bot
आपका साथी