चाईबासा में आरटीपीसीआर जांच लैब खोलने की कवायद : डीसी

पश्चिमी सिंहभूम जिला मुख्यालय चाईबासा में जिला प्रशासन आरटीपीसीआर जांच लैब चालू करने की तैयारी कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:40 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:40 PM (IST)
चाईबासा में आरटीपीसीआर जांच लैब खोलने की कवायद : डीसी
चाईबासा में आरटीपीसीआर जांच लैब खोलने की कवायद : डीसी

जासं, चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम जिला मुख्यालय चाईबासा में जिला प्रशासन आरटीपीसीआर जांच लैब चालू करने की तैयारी कर रहा है। उपायुक्त अनन्य मित्तल ने शुक्रवार को वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी है।उन्होंने बतया कि आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट आने में कुछ देरी हो रही है। जिसे देखते हुए हम लोगों ने चाईबासा में भी आरटीपीसीआर जांच लैब खोलने पर विचार किया है। राज्य सरकार से इसकी अनुमति मिल गई है। सबकुछ ठीक रहा तो एक माह के भीतर चाईबासा सदर अस्पताल में आरटीपीसीआर जांच लैब का निर्माण करा दिया जाएगा। इसके चालू हो जाने से मरीजों को अपनी रिपोर्ट लेने में देरी नहीं होगी। कहा कि आरटीपीसीआर जांच अभी सिर्फ एमजीएम जमशेदपुर में की जा रही है। ज्यादा संख्या में सैंपल पहुंचने से जांच रिपोर्ट में देरी हो रही है।

------------------------

खूंटपानी में पाइप लाइन से बेड तक ऑक्सीजन पहुंचाने की तैयारी : उपायुक्त अनन्य मित्तल ने बताया कि पश्चिमी सिंहभूम में कोरोना महामारी को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाएं लगातार बढ़ाई जा रही है। इसके तहत खूंटपानी प्रखंड के अस्पताल में 50 ऑक्सीजन बेड तैयार किए जा रहे हैं। यहां ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछाई जा रही है। इसके जरिये मरीज को बेड पर निर्बाध ऑक्सीजन मिल सकेगी। चाईबासा सदर अस्पताल में भी 50 बेड का आइसीयू तैयार किया जा रहा है। हालांकि अभी जिला में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन बेड, आइसीयू व वेंटिलेटर हैं। जरूरत पड़ने पर प्राइवेट अस्पतालों को भी 50 फीसद बेड सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया है।

--------------------

जल्द 18 से ऊपर वालों को भी लगेगी वैक्सीन : उपायुक्त मित्तल ने कहा कि हम सभी को मिलकर इस महामारी से लड़ना है। इसलिए अपने गांव क्षेत्र में लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित करें। वर्तमान समय में प्रखंड और पंचायत स्तर पर भी वैक्सीन सेंटर बनाया गया है। वहां 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। 15 या 20 मई से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने का काम किया जाएगा। उस समय काफी भीड़ होगी, इसलिए 45 वर्ष से ऊपर के जितने भी लोग हैं वह अभी वैक्सीन लेकर सुरक्षित हो जाएं।

chat bot
आपका साथी