क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त और एसपी से मिलकर सौंपा ज्ञापन

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ चिरिया के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को जिले के उपायुक्त व जिला पुलिस कप्तान से मिलकर मजदूरों के हित को लेकर ज्ञापन सौंपा एवं वार्ता की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Oct 2020 09:22 PM (IST) Updated:Wed, 07 Oct 2020 05:15 AM (IST)
क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त और एसपी से मिलकर सौंपा ज्ञापन
क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त और एसपी से मिलकर सौंपा ज्ञापन

संवाद सूत्र, मनोहरपुर : पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ चिरिया के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को जिले के उपायुक्त व जिला पुलिस कप्तान से मिलकर मजदूरों के हित को लेकर ज्ञापन सौंपा एवं वार्ता की। उपायुक्त को सौंपे गए ज्ञापन में बताया कि विगत 20 वर्षों से मनोहरपुर अयस्क खान चिरिया के खनन ठेकाकर्मी के साथ वेतन कटौती, मजदूरी के वजन में कम निर्धारण करना, हाजिरी काटना साथ ही अगर कोई मजदूर विरोध करता है तो उसे नौकरी से बर्खास्त करना, मुकदमा दायर कर मजदूरों को जेल भेजना साथ ही ठेका मजदूरों का शोषण व अत्याचार किया जाता है। हाजिरी में कटौती 26 कार्य दिवस की जगह बलपूर्वक 13 दिवस में करने को मजबूर किया जाता है। प्रतिनिधिमंडल ने अधिकारियों से न्याय की गुहार लगाई है।

मजदूरों की तीन प्रमुख मांगे

1- खनन ठेकाकर्मियों को लौह अयस्क की तोड़ाई हाजिरी में मजदूरों द्वारा ही की जाए।

2- मजदूरों को खान में बस से आने-जाने एवं लौह अयस्क तोड़ाई का समय 8 घंटे होनी चाहिए।

3- मजदूरों की मजदूरी की रकम सेमी स्कील्ड के स्तर का मिलना चाहिए।

डीसी ने जांच का दिया आश्वासन

वहीं जिला के उपायुक्त ने मजदूर प्रतिनिधियों को कहा की अनुमंडल पदाधिकारी को चिरिया भेजकर मजदूरों की समस्याओं की जानकारी लेंगे। वहीं जिला पुलिस कप्तान ने मजदूर प्रतिनिधियों को कहा की अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को चिरिया भेजकर समस्याओं की जानकारी लेने का आश्वासन दिया। मौके पर क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ के उपाध्यक्ष रोबी लकड़ा, रोशन लकड़ा, लबधन पुर्ती और रघु गोला ने जिला उपायुक्त व जिला पुलिस कप्तान से मिलकर ज्ञापन और मजदूरों की समस्याओं से अवगत कराया।

chat bot
आपका साथी