महंगाई की मार से आम व खास पूरी तरह से बेहाल

महंगाई की मार से आम से खास पूरी तरह से बेहाल हो गए हैं और सरकार महंगाई पर अंकुश लगाने में लाचार हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:16 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:20 PM (IST)
महंगाई की मार से आम व खास पूरी तरह से बेहाल
महंगाई की मार से आम व खास पूरी तरह से बेहाल

जागरण संवाददाता, चाईबासा : महंगाई की मार से आम से खास पूरी तरह से बेहाल हो गए हैं और सरकार महंगाई पर अंकुश लगाने में लाचार हो चुकी है। जब से घरेलू खाद्य सामग्री में महंगाई बढ़ी है, तब से रसोई में डाका पड़ गया है, तभी से किचन का पूरा बजट खराब हो गया है। प्याज भी चोखा बनाने में धोखा दे रहा है। दाल बनाने से लेकर सब्जी बनाने तक गृहणियों को एक बार तेल से लेकर मसाला डालने में सोचना पड़ता है। साथ ही घरेलू गैस के दाम दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं। सरसों तेल में तो आग लग गई है। सब्जी की कढ़ाई से तेल गायब सा हो गया है। इसी तरह रिफाइन के दामों में भी बेतहाशा वृद्धि हुई है।

------------------------

हमारे देश में किसी चीज का विकास हो रहा है तो वो है महंगाई। हमारी रोजमर्रा की चीजों की कीमतें दिन दोगुनी रात चौगुनी बढ़ती ही जा रही है। इसका असर साफ दिख रहा है। घरेलू जरूरत की सारी चीजें महंगी हो चुकी हैं, इसमें सब्जियां भी शामिल हैं।

- नीतू शर्मा, गृहिणी डांगोवापोसी।

----------------------- जमीनी स्तर पर सब्जियों से लेकर आम घरेलू इस्तेमाल की चीजें महंगी हुई हैं। कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में उतनी बढ़ोत्तरी नहीं हो रही जितनी कि महंगाई में हो रही। चाहे पेट्रोल, डीजल हो या खाने की चीज सभी की कीमत आसमान छू रही है।

- सुभाष मजूमदार, डांगोवापोसी।

------------------

महंगाई की मार हमारी रसोई पर भी पड़ी है। सरसों और रिफाइन तेल के दाम 200 रुपये किलो है, तो प्याज और टमाटर के दाम भी 80 से 70 रुपये किलो हो गया है। गैस की कीमत ने तो अलग ही टेंशन दे रखा है, जिससे महिलाओं की थाली की रौनक ही चली गई है।

फोटो - 11- संगीता माधुरी, डांगोवापोसी।

--------------------

केंद्र और राज्य सरकार का महंगाई पर कोई नियंत्रण ही नहीं रह गया है। इसका खामियाजा मिडिल क्लास फैमिली वालों को भुगतना पड़ रहा है। सरकार को महंगाई पर एक सकारात्मक और ठोस कदम उठाना चाहिए, जिससे महंगाई पर अंकुश लगाया जा सके।

- प्रभा देवी, गृहिणी डांगोवापोसी।

---------------------------

वर्तमान में डांगोवापोसी में इस दर पर बिक रही सब्जी

आलू - 30 रुपये किलो

प्याज - 60 रुपये किलो

टमाटर -80 रुपये किलो

बीम - 80 रुपये किलो

बैगन - 60 रुपये किलो

करैला - 60 रुपये किलो

परवल - 60 रुपये किलो

गाजर - 70 रुपये किलो

फूलगोभी - 30 रुपये पीस (छोटा)

बंदगोभी - 30 रुपये पीस (छोटा)

हरि पत्ता धनिया - 1000 रुपये किलो

शिमला मिर्च - 120 रुपये किलो

लौकी - 40 रुपये पीस

chat bot
आपका साथी