चाईबासा व चक्रधरपुर में 60 साल से अधिक आयु वालों को आज से लगेगा मुफ्त कोरोना टीका

कोविड 19 के खिलाफ देशभर में पहली मार्च यानि सोमवार से कोविड वैक्सिनेशन प्रोग्राम 2.0 शुरू हो रहा है। इसमें 60 साल से अधिक आयु के लोगों और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को शामिल किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 09:32 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 09:32 PM (IST)
चाईबासा व चक्रधरपुर में 60 साल से अधिक आयु वालों को आज से लगेगा मुफ्त कोरोना टीका
चाईबासा व चक्रधरपुर में 60 साल से अधिक आयु वालों को आज से लगेगा मुफ्त कोरोना टीका

जागरण संवाददाता, चाईबासा :

कोविड 19 के खिलाफ देशभर में पहली मार्च यानि सोमवार से कोविड वैक्सिनेशन प्रोग्राम 2.0 शुरू हो रहा है। इसमें 60 साल से अधिक आयु के लोगों और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को शामिल किया जाएगा। पश्चिमी सिंहभूम में सदर अस्पताल चाईबासा और चक्रधरपुर स्थित अनुमंडल अस्पताल में इसका शुभारंभ किया जा रहा है। इन दोनों अस्पतालों के अलावा सभी प्रखंड चिकित्सालयों में भी निश्शुल्क टीकाकरण की सुविधा दी जायेगी। सिविल सर्जन डा. ओपी गुप्ता ने बताया कि 60 साल से अधिक उम्र का कोई व्यक्ति और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति एक मार्च से सरकारी केंद्रों में नि:शुल्क और कुछ निजी अस्पतालों में शुल्क देकर अपना टीकाकरण करा सकेगा। सोमवार को सदर अस्पताल व चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल में विशेष अभियान चलाया जायेगा। टीका लगवाने के लिए संबंधित व्यक्ति को रजिस्टर्ड डाक्टर से प्राप्त बीमारी से संबंधित सर्टिफिकेट दिखाना होगा। लाभुक पहले से कोवि-पोर्टल पर पंजीकरण कराकर डाक्टर से टीकाकरण के लिए नाम पंजीकृत करा सकते हैं। इसके अलावा आधार कार्ड व एक पहचान पत्र लाकर दिखाने पर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी अस्पताल में कर लिया जायेगा।

---------------------------------------

निजी अस्पतालों में टीकाकरण को लेकर सदर अस्पताल में बैठक आज

सरकारी अस्पतालों के अलावा शहर के निजी अस्पतालों में भी आने वाले दिनों में वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू किया जायेगा। इसको लेकर सोमवार को जिले के सभी निजी अस्पतालों के प्रबंधन की एक बैठक सुबह 10 बजे सदर अस्पताल में रखी गयी है। बैठक में निजी अस्पतालों को कोविड टीकाकरण कार्यक्रम से जोड़ने को लेकर चर्चा की जायेगी। पश्चिमी सिंहभूम में कुल 12 निजी नर्सिंग होम वर्तमान में चल रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना से जुड़े सभी निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू करने का निर्देश दिया गया है। यहां उम्र 60 से अधिक और 45 से 60 के बीच गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों का टीकाकरण के लिए 250 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है।

-----------------------

पश्चिमी सिंहभूम के निजी अस्पतालों की सूची

1. गायत्री सेवा सदन चाईबासा

2. लाइफ हास्पिटल चाईबासा

3. मुंधड़ा हास्पिटल चाईबासा

4. न्यू आक्सफोर्ड अस्पताल चक्रधरपुर

5. ओम नर्सिंग होम चाईबासा

6. आक्सफोर्ड नर्सिंग होम चक्रधरपुर

7. संजीव नेत्रालय व डेंटल केयर, चाईबासा।

8. संजीवनी सेवासदन जगननाथपुर

9. स्टेंग्ला अस्पताल चक्रधरपुर

10 सनराइज अस्पताल चाईबासा।

11. सूर्या नर्सिंग होम चक्रधरपुर

12 . गंगोत्री नर्सिंग होम जगन्नाथपुर

chat bot
आपका साथी