प्रशासन की नाक के नीचे भारी पैमाने पर हो रही अवैध बालू की तस्करी

मनोहरपुर व आनंदपुर प्रखंड अवस्थित कोयल नदी के विभिन्न घाटों से बेखौफ डंपरों व ट्रैक्टरों से अवैध रूप से बालू तस्करी जारी है। इसपर लगाम लगाने को लेकर स्थानीय प्रशासन द्वारा पहले भी कोशिश हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 08:24 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 05:15 AM (IST)
प्रशासन की नाक के नीचे भारी पैमाने पर हो रही अवैध बालू की तस्करी
प्रशासन की नाक के नीचे भारी पैमाने पर हो रही अवैध बालू की तस्करी

संवाद सूत्र, मनोहरपुर : मनोहरपुर व आनंदपुर प्रखंड अवस्थित कोयल नदी के विभिन्न घाटों से बेखौफ डंपरों व ट्रैक्टरों से अवैध रूप से बालू तस्करी जारी है। इसपर लगाम लगाने को लेकर स्थानीय प्रशासन द्वारा पहले भी कोशिश हुई है। बावजूद बालू तस्करों में इसका जरा भी खौफ नहीं है। वहीं बालू माफिया प्रशासन व खनन विभाग को ठेंगा दिखाकर बेखौफ बालू की तस्करी कर रहे हैं। वहीं इस गोरखधंधे में प्रशासन व खनन विभाग के मौन रहने व कार्रवाई नहीं होने से सवाल उठना लाजमी है। जिससे राज्य सरकार को लाखों रुपये के राजस्व की भारी क्षति हो रही है। जबकि विगत दिन गैर अधिसूचित बालू घाटों से अवैध बालू का संग्रहण कारोबारियों द्वारा बरसात के मद्देनजर किया गया था। इसपर कार्रवाई होने पर जब्त बालू भंडारण का खनन विभाग द्वारा नीलामी प्रक्रिया में करीब दस लाख का राजस्व प्राप्त हुआ था।

--------------

मनोहरपुर व आनंदपुर में कोयल नदी से बालू के अवैध उठाव को लेकर जिला खनन विभाग को कार्रवाई के लिए सूचित किया जाएगा। ताकि उसपर निश्चित तौर पर कारवाई हो सके।

- रविश सिंह राज, बीडीओ एवं सीओ प्रखंड आनंदपुर (प्रभार) सीओ, प्रखंड मनोहरपुर।

-----------

अवैध बालू उठाव को लेकर स्थानीय स्तर पर सक्षम पदाधिकारी को निरंतर कार्रवाई के लिए निर्देश दिया गया है। बावजूद कार्रवाई नहीं होना संबधित अधिकारियों की उदासीनता है।

- संजीव कुमार, जिला खनन पदाधिकारी, प. सिंहभूम।

chat bot
आपका साथी