तांतनगर के बालू घाटों से अब दिन में भी बालू का अवैध उठाव

प्रखंड के विभिन्न बालू घाटों से बालू का अवैध उत्खनन का धंधा अब फिर से धड़ल्ले से चलने लगा है। प्रखंड के तांतनगर सिदमा मुड़दा कुम्बराम इलीगाड़ा चिटीमिटी सहित अन्य बालू घाटों पर अब बालू माफिया दिन में भी सक्रिय हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 06:46 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 06:46 PM (IST)
तांतनगर के बालू घाटों से अब दिन में भी बालू का अवैध उठाव
तांतनगर के बालू घाटों से अब दिन में भी बालू का अवैध उठाव

संवाद सूत्र, तांतनगर : प्रखंड के विभिन्न बालू घाटों से बालू का अवैध उत्खनन का धंधा अब फिर से धड़ल्ले से चलने लगा है। प्रखंड के तांतनगर, सिदमा, मुड़दा, कुम्बराम, इलीगाड़ा, चिटीमिटी सहित अन्य बालू घाटों पर अब बालू माफिया दिन में भी सक्रिय हो गए हैं। इन बालू घाटों से दर्जनों ट्रैक्टरों से बालू उठाव कर दिनरात दूसरे जगह पर भेज रहे हैं। बालू माफियाओं के इस कारनामे से ग्रामीण काफी परेशान हैं। ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। ग्रामीणों का गुस्सा कभी भी फूट सकता है। क्योंकि आने वाले समय में स्थानीय लोगों को भी अपना प्रधानमंत्री आवास एवं अन्य योजनाओं समेत निजी मकान बनाने तक के लिए बालू नसीब नहीं होगा। चूंकि बालू माफिया इन बालू घाटों से बालू ले जाकर चाईबासा, चक्रधरपुर, झींकपानी समेत अन्य जगहों पर ले जाकर ऊंचे दामों पर बेच देते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि कई सालों से यहां बालू उठाव परवान पर है। इन बालू घाटों पर लंबे समय से बालू माफियाओं का साम्राज्य कायम है। जिस कारण बेरोकटोक दिनभर बालू का उठाव होता रहा। इसपर रोक लगाने वाला कोई नहीं है। यहां तक कि एनजीटी की रोक के बावजूद भी इन बालू घाटों से अवैध खनन और परिवहन का धंधा नहीं रुकता। अब नदी घाट पर कंकड़-पत्थर और मिट्टी ही नजर आ रहा है। अब तो ओपी के सामने से ही गुजरते हैं अवैध बालू से लदे ट्रैक्टर

अब तो ओपी के सामने से ही अवैध बालू से लदे दर्जनों ट्रैक्टर मुख्य सड़क पर सरपट दौड़ रहे हैं। जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की ओर से कोई सख्ती बरती नहीं जा रही है। दरसअल बालू के धंधे का फलने- फूलने में स्थानीय प्रशासन सहित खनन विभाग की उदासीनता ही मुख्य कारण रहा है। दिखावे के लिए समय- समय पर अवैध बालू से लदे कई वाहनों को जब्त भी किया जाता है। लेकिन सांठगांठ वाले बालू माफियाओं का ट्रैक्टर मुख्य सड़क पर सरपट दौड़ रहा है। इस कारनामे में बालू माफिया व स्थानीय प्रशासन की साठगांठ से इंकार नहीं किया जा सकता। इसी कारण से आज भी तांतनगर के बालू घाटों से चाईबासा-भरभरिया मुख्य सड़क पर अवैध बालू से लदे ट्रैक्टर सरपट दौड़ रहे हैं।

-----------------

- इन बालू घाटों से अवैध बालू खनन का धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अवैध बालू उत्खनन को बंद कराने के लिए मैंने कई बार खनन विभाग, उपायुक्त समेत मुख्यमंत्री से भी शिकायत की है। लेकिन किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं होती है। जिस कारण बालू माफियाओं का हौसला बढ़ा है।

- बलेमा कुई, मुखिया तांतनगर।

chat bot
आपका साथी