कोरोना से हल्के संक्रमित हैं तो होम आइसोलेशन में रहकर करायें इलाज : डा. गोपालिका

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से पश्चिमी सिंहभूम जिला भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। हर दिन 100 से अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं। हर दिन 1-2 मरीजों की लगातार मौत भी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 08:09 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 08:09 PM (IST)
कोरोना से हल्के संक्रमित हैं तो होम आइसोलेशन में रहकर करायें इलाज : डा. गोपालिका
कोरोना से हल्के संक्रमित हैं तो होम आइसोलेशन में रहकर करायें इलाज : डा. गोपालिका

जागरण संवाददाता, चाईबासा : कोरोना महामारी की दूसरी लहर से पश्चिमी सिंहभूम जिला भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। हर दिन 100 से अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं। हर दिन 1-2 मरीजों की लगातार मौत भी हो रही है। इस वजह से स्वास्थ्य विभाग चिता में पड़ा हुआ है। संक्रमण की भयावहता को देखते हुए जिला प्रशासन अस्पतालों में बेड की संख्या लगातार बढ़ा रहा है ताकि कोरोना मरीजों को भर्ती किया जा सके। हालांकि गंभीर स्थिति में ही मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है। चाईबासा के सदर अस्पताल के सेवानिवृत चिकित्सक सह आंख, नाक और गला के विशेषज्ञ चिकित्सक डा. एमपी गोपालिका कहते हैं कि अगर आप कोरोना से हल्के रूप से संक्रमित हुए हैं, तो घर पर रहकर भी कुछ बातों को ध्यान देकर आप जल्दी रिकवर हो सकते हैं।

-------------------------

डा. गोपालिका कहते हैं अगर आपको बुखार है, सर्दी-जुकाम हुआ है, गले में खराश है, लगातार खांसी आ रही है, मुंह का स्वाद और सूंघने की क्षमता खत्म हो गई है, सांस लेने में तकलीफ है, थकावट, सिरदर्द, और बदन दर्द है तो सबसे पहले तो आपको खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए, क्योंकि ये सभी कोरोना के लक्षण हैं। ऐसी स्थिति में आपको कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए और चूंकि ये सभी कोरोना के हल्के लक्षणों में शामिल हैं, इसलिए आपको किसी विशेष प्रकार के इलाज की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर पर रहकर भी ठीक हो सकते हैं। बस आपको समय-समय पर डॉक्टर लेते रहने की जरूरत है। --------------------------------------

सेल्फ आइसोलेशन में ऐसे रहें

अगर आप संक्रमित हैं तो ऐसे घर के ऐसे कमरे में रहें, जो हवादार हो यानी उसमें खिड़कियां और वेंटिलेशन हों। आप खुद के बर्तन अलग कर लें, उसे किसी के साथ भी साझा न करें और घर के किसी भी सदस्य को अपने कमरे में न आने दें और न ही आप कहीं बाहर जाएं। उनसे आप सोशल मीडिया के जरिये संपर्क में रह सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा आराम करें, स्वस्थ आहार लें और डॉक्टर की सलाह पर दवाइयां लेते रहें। आइसोलेशन पीरियड कम से कम 14 दिनों का होना चाहिए।

----------------------

कब अस्पताल जाने की पड़ सकती है जरूरत

कोरोना वायरस के कुछ लक्षण गंभीर भी होते हैं, जिनके दिखने पर तुरंत अस्पताल जाने की जरूरत पड़ सकती है। इसमें सांस लेने में दिक्कत, ऑक्सीजन लेवल कम होना, सीने में दर्द होना, होठों का नीला पड़ जाना आदि शामिल हैं। ऐसे लक्षण दिखें तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उनके कहे अनुसार ही कोई कदम उठाना चाहिए।

----------------------------

कोविड-19 वैक्सीन लगवाना फायदेमंद

डा. गोपालिका ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में मास्क, सैनिटाइजर, शारीरिक दूरी के साथ-साथ वैक्सीन भी बहुत जरूरी है। पश्चिमी सिंहभूम जिला के हर प्रखंड में वैक्सीनेशन चल रहा है। 1 मई से 18 साल से ऊप्र वाले भी यह वैक्सीन ले सकेंगे। देर न करें, सभी लोग वैक्सीन जरूर लगवाएं।

chat bot
आपका साथी