डायबिटीज के प्रति जागरूक करने सड़क पर उतरे लायंस

आज जिस तेजी से टेक्नोलॉजी ने विकास किया है, उससे भी ज्यादा तीव्र गति से असाध्य रोगों का विस्तार हुआ है। आज मधुमेह ने एक ऐसी महामारी का रूप ले लिया है जिससे कोई भी परिवार अछूता नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 05:49 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 05:49 PM (IST)
डायबिटीज के प्रति जागरूक करने सड़क पर उतरे लायंस
डायबिटीज के प्रति जागरूक करने सड़क पर उतरे लायंस

जागरण संवाददाता, चाईबासा : आज जिस तेजी से टेक्नोलॉजी ने विकास किया है, उससे भी ज्यादा तीव्र गति से असाध्य रोगों का विस्तार हुआ है। आज मधुमेह ने एक ऐसी महामारी का रूप ले लिया है जिससे कोई भी परिवार अछूता नहीं है। इस बढ़ती हुई महामारी की रोकथाम के लिए और चाईबासा शहरवासियों को इसकेप्रति जागरूक करने के लिए लायंस क्लब ऑफ चाईबासा एवं डॉ. सौम्य सेनगुप्ता डायबिटिक क्लीनिक चाईबासा ने संयुक्त रूप से आगे आकर विश्व मधुमेह दिवस के उपलक्ष्य में एक जागरूकता रैली का आयोजन किया। रैली को मुख्य अतिथि के रूप में पश्चिम ¨सहभूम के उपायुक्त अरवा राजकमल ने झंडा दिखाकर रवाना किया। विशेष अतिथि के रूप में 78 वर्ष के धावक टिपरिया तिऊ भी रैली में उपस्थित थे। रैली की शुरुवात पोस्ट ऑफिस चौक से की गई जो शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए शहीद पार्क पहुंची। शहीद पार्क के प्रांगण में क्लब की तरफ से निश्शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया था जो हर सुबह भ्रमण करने वालों के लिए खास तौर पर लगाया गया था। इसमें मुख्य रूप से ब्लड शुगर एवं रक्तचाप की जांच की गई। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि जिस तरह से मधुमेह महामारी का रूप ले रही है, इससे बचने का सिर्फ एक ही उपाय है, जागरूकता। उन्होंने यह भी कहा कि उनका परिवार भी इस बीमारी से अछूता नहीं रहा है।

डॉ. सौम्य सेनगुप्ता ने भी मधुमेह के बारे में लोगों को विस्तार से बताया एवं इस बीमारी से बचने एवं रोकथाम के सुझाव भी दिए। उन्होंने आंकड़ों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भारत में आज तकरीबन 7.5 करोड़ लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। इसका मतलब हर 12 वयस्क व्यक्तियों में एक व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित है। शहरी क्षेत्र में तो यह आंकड़ा और भी भयावह है। कार्यक्रम को लायंस क्लब के अध्यक्ष आनंद नरेड़ी ने भी संबोधित किया। मौके पर 78 वर्ष के धावक टिपरिया तिऊ जो की राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर 600 से ज्यादा पदक एवं 100 से ज्यादा बार स्वर्ण पदक विजेता रह चुके हैं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में संत जेवियर बालक विद्यालय, संत जेवियर बालिका विद्यालय, महिला कॉलेज एवं टाटा कॉलेज के छात्र-छात्राओं, स्काउट-गाइड के छात्रों एवं सीआरपीएफ के जवानों का सराहनीय योगदान रहा। मौके पर विशेष रूप से चाईबासा चेंबर के अध्यक्ष नितिन प्रकाश, कोल्हान चेंबर के अध्यक्ष बजरंग चिरानिया, एफजेसीसीआइ के उपाध्यक्ष विकास मिश्रा, कमांडेंट अमरमणि त्रिपाठी, डिप्टी कमांडेंट आशीष कुमार व लायंस क्लब के सभी सदस्य एवं अन्य क्लब के सदस्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी