आज से यूटीएस ऑन मोबाइल एप से जनरल टिकट लेकर कर सकेंगे यात्रा

कोविड-19 का खतरा अभी तक पुरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। पर कोरोना की पकड़ ढीली होने के साथ ही रेलवे धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। स्पेशल ट्रेनों के अलावे लोकल तथा रेगुलर ट्रेनों की भी शुरूवात हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:48 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:48 PM (IST)
आज से यूटीएस ऑन मोबाइल एप से जनरल टिकट लेकर कर सकेंगे यात्रा
आज से यूटीएस ऑन मोबाइल एप से जनरल टिकट लेकर कर सकेंगे यात्रा

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : कोविड-19 का खतरा अभी तक पुरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। पर कोरोना की पकड़ ढीली होने के साथ ही रेलवे धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। स्पेशल ट्रेनों के अलावे लोकल तथा रेगुलर ट्रेनों की भी शुरूवात हो रही है। ऐसे में रेलवे ने दैनिक और जनरल यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए एक मार्च से अन रिज‌र्व्ड टिकटिग सिस्टम (यूटीएस) ऑन मोबाइल एप से जनरल टिकट बुक करने की सर्विस शुरू कर दी है। रेलवे स्टेशनों पर टिकट के लिए लोगों की बुकिग काउंटर पर भीड़ इकट्ठा न हो इसके लिए दक्षिण पूर्व रेलवे ने चार रेल मंडलों में यूटीएस ऑन मोबाइल एप के जरिए जनरल टिकट को बुक करने की सुविधा फिर से प्रदान कर दिया है। इसका फायदा चक्रधरपुर रेल मंडल के टाटानगर, राउरकेला, झारसुगुडा , चक्रधरपुर स्टेशन के अलावे छोटे स्टेशनों में यात्रियों को भी मिलेगा। यूटीएस ऑन मोबाइल एप के जरिए रेलवे ने फिलहाल मौजूदा पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों में मोबाइल से टिकट बुकिग की अनुमति दी है सिर्फ उन्हीं ट्रेनों में मोबाइल से टिकट बुक होंगे जिनके लिए जनरल टिकट जारी होगा। जिन ट्रेनों में जनरल को सेकेंड सीटिग बना दिया गया है। उनमें मोबाइल से टिकट बुक नहीं होगा। हालांकि भविष्य में चलने वाली टेनों में भी मोबाइल टिकटिग की सुविधा दी जाएगी। इससे पहले भी मोबाइल से जनरल टिकट की सुविधा दी गई थी । कोराना काल के कारण पिछले साल 22 मार्च से ट्रेन बंद होने के बाद यूटीएस ऑन मोबाइल एप को बंद कर दिया गया था। ऐसे करें एप डाउनलोड और बुक करें टिकट :

स्मार्ट मोबाइल फोन पर यूटीएस ऑन मोबाइल एप्लिकेशन प्ले-स्टोर या एप्लीकेशन स्टोर से डाउनलोड करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर खुद को रजिस्टर करें। रजिस्टर होने के बाद जीरो बैलेंस के साथ आर-वॉलेट नजर आएगा। इसके बाद आर-वॉलेट को रीचार्ज करें। इस एप के जरिए यात्री यूटीएस एप्लीकेशन में लॉगइन करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, नजदीकी स्टेशन, ट्रेन का प्रकार, क्लास, यात्रियों की संख्या, रूट और गंतव्य चुनेंगे और प्रक्रिया पूरी करने के बाद पेमेंट कर दें। जनरल टिकट मोबाइल पर ही मिल जाएगा।

chat bot
आपका साथी