चाईबासा से हल्दिया पोर्ट तक के लिए एक्सप्रेस हाईवे बनेगा : सीएम

सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा ने पश्चिमी सिंहभूम जिला को खनिज जोन बताते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को हल्दिया पोर्ट के लिए चाईबासा से बाइपास बनाने का प्रस्ताव देते हुए चाईबासा-हाटगम्हरिया सड़क की जर्जर हालत से अवगत कराया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:33 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:33 PM (IST)
चाईबासा से हल्दिया पोर्ट तक के लिए एक्सप्रेस हाईवे बनेगा : सीएम
चाईबासा से हल्दिया पोर्ट तक के लिए एक्सप्रेस हाईवे बनेगा : सीएम

जासं, चाईबासा : सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा ने पश्चिमी सिंहभूम जिला को खनिज जोन बताते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को हल्दिया पोर्ट के लिए चाईबासा से बाइपास बनाने का प्रस्ताव देते हुए चाईबासा-हाटगम्हरिया सड़क की जर्जर हालत से अवगत कराया। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड खनिजों से भरा राज्य है। राज्य की कई सड़कें नेशनल हाईवे में चली गई हैं, जो भारत सरकार के अधीन हैं, इन सड़कों के निर्माण में स्वीकृति लेने में समय लगता है। जल्द से जल्द इसकी स्वीकृति कराई जाएगी। चाईबासा-हाटगम्हरिया पथ निर्माण हेतु 250 करोड़ रुपये का डीपीआर भेजा गया है। फिलहाल तीन करोड़ की लागत से उक्त सड़क को दुरुस्त किया जाएगा। चाईबासा में बाईपास सड़क निर्माण का प्रस्ताव आया हुआ है। यह भी एनएच द्वारा बनना है। भूमि अधिग्रहण व मुआवजे की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इसका निर्माण कार्य वर्ष 2021 में शुरू होने की संभावना है। हल्दिया पोर्ट तक के लिए एक्सप्रेस हाईवे साथ ही, सभी जिलों में बाईपास निर्माण का प्रस्ताव है, जिसे जल्द पूरा किया जाएगा।

---------------------

पश्चिमी सिंहभूम में बनने हैं 724 खेल मैदान, 114 बनकर तैयार

मुख्यमंत्री ने कहा कि पश्चिमी सिंहभूम की बात करें तो पोटो हो खेल योजना के तहत 724 मैदान तैयार किए जाने हैं, इनमें से एक 114 मैदान का कार्य पूर्ण हो चुका है। 420 मैदान का निर्माण कार्य जारी है। किसानों की ऋण माफी के तहत जिले के करीब 1500 लाभुकों को आच्छादित किया गया है। अन्य किसानों को इस योजना से आच्छादित करने का कार्य जारी है। करीब 64 करोड़ रुपए ऋण के तहत किसानों के माफ किए गए हैं। आने वाले दिनों में किसानों की समृद्धि के लिए हर संभव प्रयास सरकार करेगी।

--------------

टोक्यो ओलिंपिक में झारखंड की बेटियां दिखा रहीं जौहर

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के ग्रामीण क्षेत्र में खिलाड़ियों की संभावना दिखती है। इसके प्रोत्साहन हेतु राज्य सरकार ने जिला खेल पदाधिकारियों की नियुक्ति की। बड़े पैमाने पर खिलाड़ियों की भी नियुक्ति की गई है। टोक्यो ओलिंपिक में राज्य की बेटियां जौहर दिखा रही हैं। ये आदिवासी बच्चे हैं, जिन्होंने बिना संसाधन के मुकाम पाया है। हमें इन पर गर्व होना चाहिए।

------------

नंबर गेम--

-11098 लाभुकों के बीच किया परिसंपत्तियों का वितरण

-51 योजनाओं का शिलान्यास एवं 44 योजनाओं का हुआ उद्घाटन

- एसीसी सीमेंट कंपनी के लिए चयनित 45 एवं टिस्को ऑपरेंटशिप में चयनित 36 अभ्यर्थियों को सौंपा नियुक्ति पत्र

- 3351 किसानों के बीच केसीसी ऋण का वितरण किया

chat bot
आपका साथी