पश्चिमी सिंहभूम में गांवों को संक्रमण से बचाने की कवायद, कल से घर-घर जांच

गांवों में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। इसको देखते हुए पश्चिमी सिंहभूम जिले में व्यापक पैमाने पर कोरोना जांच अभियान शुरू होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:28 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 08:28 PM (IST)
पश्चिमी सिंहभूम में गांवों को संक्रमण से बचाने की कवायद, कल से घर-घर जांच
पश्चिमी सिंहभूम में गांवों को संक्रमण से बचाने की कवायद, कल से घर-घर जांच

जागरण संवाददाता, चाईबासा : गांवों में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। इसको देखते हुए पश्चिमी सिंहभूम जिले में व्यापक पैमाने पर कोरोना जांच अभियान शुरू होने जा रहा है। 19 मई से गांवों में कोरोना जांच अभियान चलाकर मरीजों की पहचान कर उनका इलाज सुनिश्चित किया जाएगा। इस विषय को लेकर सोमवार को उपायुक्त अनन्य मित्तल ने जिले के स्वास्थ्य एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीण स्तर पर कार्यरत सहिया साथी, स्वास्थ्य सहिया, जल सहिया, आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका, स्वयं सहायता समूह के सदस्य, पंचायत सेवक, रोजगार सेवक आदि के सामंजस्य से 19 मई से ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। जांच के क्रम में सर्दी, खासी, बुखार सहित समसामयिक बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को तत्काल राहत हेतु कोविड-19 कीट भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच के क्रम में वायरस संक्रमण के लक्षण से पीड़ित व्यक्तियों का भी डेटाबेस तैयार होगा। तत्पश्चात पंचायत स्तर पर संचालित कोविड-19 जांच टीम के द्वारा लक्षण से पीड़ित व्यक्तियों का कोविड-19 जांच करते हुए आवश्यकतानुसार होम आइसोलेशन किट भी उपलब्ध करवाई जाएगी। बैठक में उप विकास आयुक्त संदीप बख्शी, अपर उपायुक्त एजाज अनवर, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. ओपी गुप्ता, आरसीसीएच पदाधिकारी डा. सुंदर मोहन सामढ़, जिला सर्विलांस पदाधिकारी डा. संजय कुजूर सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

------------------------

घबराएं नहीं, प. सिंहभूम के 15 ग्रामीण अस्पतालों में 162 आक्सीजन बेड की है सुविधा

जागरण संवाददाता, चाईबासा : अब ग्रामीण इलाकों में रहने वालों को आक्सीजन बेड के लिए जिला मुख्यालय चाईबासा आने की जरूरत नहीं है। जिला प्रशासन ने ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी की है। इसके तहत जिले के 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कुल 162 आक्सीजन बेड की सुविधा मुहैया करा दी है। उपायुक्त अनन्य मित्तल ने बताया कि कोविड-19 वायरस संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में संक्रमित व्यक्ति को तत्काल स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर इन केंद्रों में आक्सीजन युक्त बेड्स की संख्या में लगातार इजाफा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके तहत 14 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हाटगम्हरिया सहित कुल 15 स्वास्थ्य केंद्रों में 91 बेड ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एवं 71 बेड ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ संलग्न किए गए हैं। इसके अलावा उक्त केंद्रों में कोविड-19 उपचार हेतु कुल 173 सामान्य बेड भी संचालित हैं। हमारा यह प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को स्वास्थ्य व्यवस्था उनके प्रखंड मुख्यालय में ही सुनिश्चित हो और इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी