सरकारी विद्यालयों में आठवीं की पढ़ाई शुरू, पहले दिन कम रही उपस्थिति

कोरोना संक्रमण के कारण लगभग एक साल से विद्यालयों में पठन-पाठन बंद रहने के पश्चात सोमवार को फिर से स्कूल को बच्चों के लिए खोल दिया गया। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव के आदेश से जिले के सभी मध्य विद्यालयों में सोमवार से पठन-पाठन का कार्य प्रारंभ हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:43 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:43 PM (IST)
सरकारी विद्यालयों में आठवीं की पढ़ाई शुरू, पहले दिन कम रही उपस्थिति
सरकारी विद्यालयों में आठवीं की पढ़ाई शुरू, पहले दिन कम रही उपस्थिति

जागरण संवाददाता, चाईबासा : कोरोना संक्रमण के कारण लगभग एक साल से विद्यालयों में पठन-पाठन बंद रहने के पश्चात सोमवार को फिर से स्कूल को बच्चों के लिए खोल दिया गया। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव के आदेश से जिले के सभी मध्य विद्यालयों में सोमवार से पठन-पाठन का कार्य प्रारंभ हो गया। हालांकि अभी सिर्फ आठवीं कक्षा के छात्रों को ही विद्यालय आने की अनुमति प्रदान की गई है। कक्षा 1 से कक्षा 7 के छात्रों को अभी सरकार के अगले आदेश तक इंतजार करना पड़ेगा। इसी क्रम में नगरपालिका क्षेत्र के वार्ड संख्या 19 में अवस्थित आदर्श नगरपालिका बंगला मध्य विद्यालय भी सरकार के निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया पूरी करते हुए खोल दिया गया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक असीम कुमार सिंह ने बताया कि प्रथम दिन बच्चों की उपस्थिति काफी कम रही। वर्ग आठ में कुल 95 नामांकित बच्चों में से मात्र 21 बच्चे ही उपस्थित हुए। कक्षा में प्रवेश करने से पूर्व सभी छात्र-छात्राओं का प्रधानाध्यापक की उपस्थिति में थर्मल स्कैनिग की गई। थर्मल स्कैनिग के पश्चात बच्चों के हाथों को सेनेटाइज करवाकर ही कक्षा में प्रवेश करने की अनुमति दी गई। वर्ग में भी बैठने की व्यवस्था जिग-जैग आकार में की गई थी ताकि एक बच्चे से दूसरे बच्चों के बीच न्यूनतम 6 फीट की दूरी बनी रहे। खास बात यह कि विद्यालय आनेवाले सभी छात्र-छात्राओं ने मॉस्क पहन रखा था तथा सबों के माता-पिता अथवा अभिभावक ने विद्यालय भेजने की सहमति प्रदान की थी। ------------------------

साल भर बाद स्कूल आकर खिले बच्चों के चेहरे

लम्बे समय से विद्यालय से दूर रहने के बाद आज जब बच्चे विद्यालय पहुंचे तो उनके चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी। दुम्बीसाई की रहने वाली आठवीं कक्षा की छात्रा नीतिमा विरुवा ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण लम्बे समय से विद्यालय न आने के कारण उसकी पढ़ाई पर असर पड़ा है। हालांकि ऑन लाइन क्लासेस के अंतर्गत डिजी-साथ के तहत प्रतिदिन कंटेंट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं परन्तु विद्यालय में रहकर शिक्षकों के सम्मुख पढ़ने का कोई मुकाबला नहीं है। खप्परसाई के अमर सिंह ने भी स्कूल खुलने पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होनें कहा कि जल्द ही आठवीं की बोर्ड परीक्षा होनेवाली है और विद्यालय खुलने से हमें शिक्षकों के मार्गदर्शन में तैयारी करने का अवसर मिलेगा।

chat bot
आपका साथी