दूषित पानी के सेवन से दर्जनों परिवार हो रहे बीमार

पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर से थर-थर कांप रहा है। आए दिन हजारों की संख्या में लोग मर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:01 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:01 PM (IST)
दूषित पानी के सेवन से दर्जनों परिवार हो रहे बीमार
दूषित पानी के सेवन से दर्जनों परिवार हो रहे बीमार

संवाद सूत्र, कुमारडुंगी : पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर से थर-थर कांप रहा है। आए दिन हजारों की संख्या में लोग मर रहे हैं। इसी बीच पश्चिम सिंहभूम जिले के कुमारडुंगी प्रखंड अंतर्गत खड़बंध गांव के लोगों का कहना है कि कोरोना से तो हम किसी तरह बच जाएंगे पर दूषित पानी पीकर कबतक बचेंगे। खड़बंध गांव के दर्जनों परिवार पिछले कुछ महीने से दूषित पानी पीने के कारण बीमार हो रहे हैं। यहां पेयजल के लिए विभाग ने कई श्रोत बना रखे हैं। पर सभी श्रोत इस प्रचंड गर्मी के आगे विफल साबित हो रहे हैं। हालांकि दो टोला कुदासाई व मानकीसाई में लंबे समय से स्वच्छ पानी के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। दोनों टोला में आज भी लोग चुआं का दूषित पानी-पीने को मजबूर हैं। लोगों का कहना है कि कुछ महीना पहले हल्की बारिश होने से चुआं का पानी पूरी तरह दूषित हो गया। उस पानी का सेवन करने से गांव के लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी है। लगभग दो दर्जन परिवार के 60 बुजुर्ग, बच्चे महिला बीमार हो रहे हैं। सभी में एक ही प्रकार के माथा दर्द, पेट दर्द, खांसी जैसे लक्षण है। गांव के 70 परिवार गांव से एक किलोमीटर दूर खुले खेत में स्थित मानू सुड नामक स्थित चुआं से पानी पीते हैं। हालांकि ग्रामीणों ने मिलकर चुआं को चारों तरफ से घेर रखा है, पर मवेशियों से नहीं बचा पाते हैं। दिन को यह पानी मवेशियों का होता है। सुबह व शाम को गांव के लोग पीने के पानी के रूप में सेवन करते हैं। यह सब हैं बीमार : पार्वती कुई व परिवार के नौ सदस्य, कांडेराम पिगुवा व परिवार के पांच सदस्य, लादुरा पिगुवा परिवार के तीन सदस्य, जुमाल दोरायबुरू परिवार के छह सदस्य, लादुरा दोरायबुरु परिवार के पांच सदस्य, राउतु पिगुवा परिवार के दो सदस्य, मोची गोप परिवार के सात सदस्य, रघुनाथ गोप परिवार के तीन सदस्य, रासिका पिगुवा परिवार के पांच सदस्य, मानकीराय पिगुवा परिवार के चार सदस्य व अन्य शामिल हैं।

---

गांव के मानूसुड से पीने का पानी लाते हैं। बारिश होने के बाद पानी पूरा गंदा हो जाता है। मजबूरी में वहीं पानी लाकर पीने के उपयोग में लाते हैं। घर के लोग इस कारण से बीमार हो गए हैं।

फोटो - चांदमनी पिगुवा, ग्रामीण।

---

मानूसुड का पानी इतना गंदा है कि गंध करता है। अंदर में मछलियां मरी हुई हैं। मजबूरी में गंदे पानी का उपयोग कर रहे हैं। पानी नहीं बदला गया तो पूरा गांव बीमारी की चपेट में होगा।

फोटो - -सोमवारी गोप, ग्रामीण

---

खुली जगह में मानूसुड होने के कारण गाय-बैल दिन में मुंह मार देते हैं। उसी दूषित पानी को गांव के लोग भी सेवन कर रहे हैं। इस कारण से गांव के कई लोग बीमार हो रहे हैं।

फोटो - -सुरेश बोबोंगा, ग्रामीण

----

मेरे घर के सभी लोग बीमार हैं। पहले नहीं थे। बारिश होने के बाद पानी गंदा हो गया। उसी के उपयोग से बीमार हो रहे हैं। प्रखंड प्रशासन हमें स्वच्छ पानी की व्यवस्था करे।

फोटो - -बुधनी गोप, ग्रामीण

chat bot
आपका साथी