सोनुवा-गुदड़ी सड़क का डीएफओ ने किया निरीक्षण

पोड़ाहाट वन प्रमंडल के डीएफओ नीतीश कुमार ने गुरुवार को सोनुवा-गुदड़ी मुख्य सड़क का जायजा लिया। डीएफओ ने सोनुवा से लोढ़ाई होते हुए गुदड़ी तक मुख्य सड़क का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:13 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 08:13 PM (IST)
सोनुवा-गुदड़ी सड़क का डीएफओ ने किया निरीक्षण
सोनुवा-गुदड़ी सड़क का डीएफओ ने किया निरीक्षण

संवाद सूत्र, सोनुवा : पोड़ाहाट वन प्रमंडल के डीएफओ नीतीश कुमार ने गुरुवार को सोनुवा-गुदड़ी मुख्य सड़क का जायजा लिया। डीएफओ ने सोनुवा से लोढ़ाई होते हुए गुदड़ी तक मुख्य सड़क का जायजा लिया। डीएफओ के साथ पथ निर्माण विभाग के अभियंता भी मौजूद थे। सड़क का जायजा लेते हुए डीएफओ ने सड़क के निर्माण कार्य के बारे में विभाग के अभियंता से विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी लेते हुए वन विभाग और पथ निर्माण विभाग के कर्मियों के साथ चर्चा की। डीएफओ का यह निरीक्षण सोनुवा-गुदड़ी सड़क निर्माण में वन विभाग से एनओसी की प्रक्रिया को लेकर था। उनके निरीक्षण के बाद अब एनओसी की प्रक्रिया जल्द पूरी होने की संभावना है। सड़क का जायजा लेने के बाद डीएफओ ने बताया कि सोनुवा-गुदड़ी सड़क निर्माण में अभी वन विभाग से एनओसी के लिए आनलाइन प्रक्रिया का काम चल रहा है। यह काम फरवरी महीने में पूरा हो जाने की संभावना है। इसपर डीएफओ और वन विभाग के अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ राज्य सरकार की प्रतिक्रिया के साथ सारा कागजात केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। जिसके बाद केंद्र सरकार से एनओसी की प्रक्रिया पूरी होगी। डीएफओ ने बताया कि सड़क का निरीक्षण करने के दौरान उन्होंने सड़क निर्माण कार्य से पर्यावरण और वन्यजीवों को कम से कम प्रभाव पड़े इन बिंदुओं पर जायजा लिया। जिसके आधार पर इनवायरमेंट मैनेजमेंट प्लान और वाईल्ड लाइफ मैनेजमेंट प्लान बनेगा। इसके आधार पर आगे की प्रक्रिया होगी। वन क्षेत्र में एनओसी प्रक्रिया को लेकर रुका है सड़क निर्माण का काम

सोनुवा-गुदड़ी 41.56 किलोमीटर मुख्य सड़क के निर्माण कार्य में 17 किलोमीटर वन क्षेत्र में वन विभाग के एनओसी की प्रक्रिया को लेकर काम रुका हुआ है। सोनुवा से लोढ़ाई से आगे जाते गांव तक सड़क निर्माण अधिकांश काम पूरा हो चुका है। इस क्षेत्र में पनसुआं डैम क्षेत्र में सड़क का करीब दो किलोमीटर हिस्सा और जाते गांव से आगे का काम वन विभाग के एनओसी को लेकर रुका हुआ है।

chat bot
आपका साथी