विरोध के बाद भी घटिया स्तर से बन रही कोकचो-सिलपुंजी जाने वाली सड़क

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कोकचो से सिलपुंजी तक लगभग 12 किलोमीटर दूरी तक करीब 3 करोड़ रुपये की लागत से सड़क बनाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:25 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:25 PM (IST)
विरोध के बाद भी घटिया स्तर से बन रही कोकचो-सिलपुंजी जाने वाली सड़क
विरोध के बाद भी घटिया स्तर से बन रही कोकचो-सिलपुंजी जाने वाली सड़क

संवाद सूत्र, तांतनगर : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कोकचो से सिलपुंजी तक लगभग 12 किलोमीटर दूरी तक करीब 3 करोड़ रुपये की लागत से सड़क बनाई जा रही है। इस सड़क का निर्माण कार्य में काफी अनियमितता बरती जा रही है। सड़क में घटिया सामग्री और अमानक स्तर का कार्य कराया जा रहा है। बताया गया है कि सिलपुंजी से चाईबासा-भरभरिया सड़क को जोड़ने वाली सड़क में बिना बेस और अमानक स्तर की गिट्टी बिछाकर मनमानी तरीके से कार्य कराया जा रहा है। यह सड़क वर्षों से काफी जर्जर हालत में पड़ी हुई थी। जिस कारण लोगों को आने जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। इसी सड़क के ऊपर यह सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। ग्रामीणों के मुताबिक ठेकेदार ने सबसे पहले सड़क में लगे गिट्टी को जेसीबी के माध्यम से हल्का खरोचकर निकाला। इसके बाद इसी गिट्टी को वहां बिछा दिया। इसके बाद उसके ऊपर से दिखावे के लिए कुछ नए गिट्टी बिछा दिया। इसके ऊपर कालीकरण किया जा रहा है। इसको लेकर शुरू में कई नेताओं ने ग्रामीणों के सहयोग से विरोध जताया। लेकिन कार्य में कोई सुधार नहीं आया। - नहीं हो रही मॉनिटरिग, इंजीनियरों की गैर मौजूदगी में बन रही सड़क -

सड़क का निर्माण मेसर्स राजीव कंस्ट्रक्शन के द्वारा किया जा रहा है। फिलहाल कोकचो गांव में पीसीसी सड़क का निर्माण किया जा रहा है। यह कार्य भी मेसर्स राजीव कंट्रक्शन ने पेटी ठेकेदार को कार्य करने का जिम्मा सौंपा है। पीसीसी कार्यालय इंजीनियरों की गैर मौजूदगी में किया जा रहा है। जिस कारण पेटी ठेकेदार अपने मनमाने ढंग से कार्य कर रहा है। पीसीसी सड़क की मोटाई को दर्शाने के लिए किनारे दोनों छोर पर सड़क से नीचे गिट्टी मिट्टी को हटाकर 8 इंच का पट्टा खड़ा किया गया है। लोगों को देखने से लगे कि मोटाई काफी अच्छा है। लेकिन सड़क के बीच में मात्र 4 इंच की ढलाई हो रही है। वहीं विभाग के इंजीनियरों द्वारा निर्माण कार्य की मानीटरिग नहीं किए जाने से निर्माण पर सवालिया निशान लगाए जा रहे हैं।

------------------------ सड़क निर्माण में अनियमितता बरती जा रही है। सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों की अनदेखी कर इसका निर्माण किया जा रहा है। जनता के पैसों का दुरुपयोग किया जा रहा है जिसकी जांच होनी चाहिए।

- माधव चंद्र कुंकल, मजदूर नेता।

chat bot
आपका साथी