राशन गबन के आरोप में फंसा डीलर, बीडीओ ने मांगा स्पष्टीकरण

कुमारडुंगी में सैकड़ों ग्रामीणों ने जन वितरण प्रणाली दुकानदार चित्रसेन यादव पर राशन गबन करने व दु‌र्व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी को लिखित शिकायत की थी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:14 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:14 PM (IST)
राशन गबन के आरोप में फंसा डीलर, बीडीओ ने मांगा स्पष्टीकरण
राशन गबन के आरोप में फंसा डीलर, बीडीओ ने मांगा स्पष्टीकरण

संवाद सूत्र, कुमारडुंगी : कुमारडुंगी में सैकड़ों ग्रामीणों ने जन वितरण प्रणाली दुकानदार चित्रसेन यादव पर राशन गबन करने व दु‌र्व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी को लिखित शिकायत की थी। शिकायत के बाद मंगलवार को जांच के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी समीर खालखो कुमारडुंगी के ग्रामीण मुंडा राऊतु गागराई के प्रांगण में बैठक कर कार्डधारियों की समस्या सुनी। डीलर चित्रसेन यादव को मंगलवार की बैठक में उपस्थित होने के लिए नोटिस भेजा गया था। उसके बाद भी डीलर बैठक में नहीं आया। ग्रामीणों ने डीलर पर आरोप लगाते हुए कहा कि सितंबर माह का मुफ्त राशन में डीलर ने कई कार्डधारियों को चावल नहीं दिया है। डीलर ने वजन करने वाली मशीन को सेट कर रखा है। कम राशन देता है। वो माह में एक बार ही दुकान खोलता है। दुकान खोलने के दूसरे दिन जाने पर राशन वापस चल गया बोलकर दु‌र्व्यवहार करता है।

-----

मुझे सितंबर माह में मिलने वाली मुफ्त राशन डीलर ने नहीं दिया है। इसपर आपती करने से डीलर ने चावल खत्म हो जाने की बात कही। मेरे साथ कई और कार्डधारियों को भी सितंबर माह के मुफ्त का राशन नहीं मिला है। हमारे नाम से सितम्बर माह में मुफ्त राशन नहीं आया था क्या?

-फोटो-22- मोती लागुरी, ग्रामीण

------

डीलर माह में एक बार ही राशन दुकान खुलता है। खोलने के दिन भी गांव के दो चार व्यक्तियों को ही जानकारी देता है। हम खेतों में काम करते हैं। काम के कारण दुकान खुलने के दिन राशन लेने नहीं आ पाते है। दूसरे दिन डीलर के घर जाकर राशन लेने की बात कहने पर राशन वापस चला गया बोलकर डीलर भगा देता है।

फोटो-21-सुनीता गागराई, ग्रामीण

----

डीलर ने हम कार्डधारियों को एक वर्ष से केरोसीन नहीं दिया है। अभी बिजली भी ठीक से नहीं रहती है। डीलर के तेल नहीं देने से हम अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। डीलर ने पिछले कई वर्षों से अत्योदय कार्डधारियों को चीनी भी नही दिया है। क्या हमारे नाम पर सरकार केरोसीन व चीनी नहीं भेजती है?

-फोटो-20-मुचिया गागराई, ग्रामीण

---

डीलर हर कार्डधारी से दो किलोग्राम चावल काटती है। डीलर के पास 124 कार्ड हैं। इस हिसाब से डीलर के पास दो कुंतल 48 किलोग्राम चावल बचता है। बाजार में इस चावल का दाम पांच हजार रुपये होता है। मेरा सवाल है कि क्या सरकार डीलर को उसके मेहनत का पैसा नहीं देती है? जो कार्डधारीयों का राशन काटकर जेब भर रहे हैं।

---रुप भेंगरा, ग्रामीण

------

कुमारडुंगी के ग्रामीणों ने राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत की थी। मंगलवार को जांच में कार्डधारियों का पक्ष सुना गया। डीलर को 24 घंटा के अंदर स्पष्टीकरण मांगा गया है। अगर डीलर ने गड़बड़ी की है तो कार्यवाही जरुर होगी।---समीर खालखो, प्रभारी प्रखंड विकास पदाधिकारी, कुमारडुंगी

chat bot
आपका साथी