पश्चिमी सिंहभूम में कोविन-2.0 का आगाज, पहले दिन 53 वरिष्ठ नागरिकों ने ली वैक्सीन

पश्चिमी सिंहभूम में कोविन-2.0 का पहली मार्च को आगाज हो गया। सोमवार को पहले दिन जिले में 60 साल से ऊपर आयु वाले कुल 48 और 45 वर्ष से 60 वर्ष के गंभीर बीमारी से ग्रसित पांच लोगों को कोविशिल्ड वैक्सीन लगायी गयी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:33 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:33 PM (IST)
पश्चिमी सिंहभूम में कोविन-2.0 का आगाज, पहले दिन 53 वरिष्ठ नागरिकों ने ली वैक्सीन
पश्चिमी सिंहभूम में कोविन-2.0 का आगाज, पहले दिन 53 वरिष्ठ नागरिकों ने ली वैक्सीन

जागरण संवाददाता, चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम में कोविन-2.0 का पहली मार्च को आगाज हो गया। सोमवार को पहले दिन जिले में 60 साल से ऊपर आयु वाले कुल 48 और 45 वर्ष से 60 वर्ष के गंभीर बीमारी से ग्रसित पांच लोगों को कोविशिल्ड वैक्सीन लगायी गयी। इसके लिए चाईबासा में सदर अस्पताल और चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल में विशेष तैयारी की गयी थी। इन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीकाकरण के लिए सुबह 10 बजे से ही लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था। सभी का पंजीकरण करते हुए स्वास्थ्यकर्मियों ने टीका लगाया। हालांकि जानकारी के अभाव में 45 से ऊपर के स्वस्थ्य लोग भी टीका लगाने अस्पताल पहुंच गये थे। इस वजह से अचानक लंबी लाइन लगने से कुछ समय के लिए अफरा-तफरी का माहौल हो गया मगर स्वास्थ्यकर्मियों ने समझा-बुझाकर वैसे लोगों को वापस घर भेज दिया। सिविल सर्जन ओपी गुप्ता ने बताया कि जिला अस्पताल में कुल 16 वरिष्ठ नागरिक, चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल में 18, मनोहरपुर में 8 और झींकपानी में 10 वरिष्ठ नागरिकों को सोमवार को कोविशिल्ड की पहली डोज दी गयी है। हालांकि पहले दिन लक्ष्य से कम ही लोग टीका लगवाने के लिए पहुंचे थे।

-----------------------------

निजी अस्पताल 150 में खरीदकर 250 में लगायेंगे टीका

कोविड 2.0 अभियान से पश्चिमी सिंहभूम के निजी अस्पतालों को भी जोड़ने के लिए सोमवार को हेल्थ नोडल सह सदर अनुमंडल पदाधिकारी शशींद्र बड़ाइक की अध्यक्षता में निजी अस्पताल के प्रतिनिधियों की बैठक हुई। बैठक में हेल्थ नोडल ने टीकाकरण अभियान के बारे में सारी जानकारी प्रतिनिधियों के साथ साझा की। कहा कि आयुष्यमान योजना से टैग अस्पतालों में भी कोरोना का टीकाकरण की सुविधा 250 रुपये शुल्क लेकर दी जानी है। इसके लिए निजी अस्पताल तैयारी कर लें। बहुत जल्द एक टीम अस्पतालों का निरीक्षण करेगी। कोविशिल्ड टीकाकरण को लेकर जारी एसओपी के मद्देनजर यह निरीक्षण किया जायेगा। इसके बाद ही संबंधित नर्सिंग होम को टीकाकरण अभियान से जोड़ा जायेगा। इस बैठक में आरसीएच पदाधिकारी डा. सुंदर सामड, डा. संजय कुजूर, अजमत अजीम समेत जिले के 12 निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी