सीमांकन को लेकर वनपट्टाधारियों का विवाद खत्म

वनपट्टा सीमांकन को लेकर टोंटो प्रखंड के विभिन्न गांवों में चल रहा विवाद गहमागहमी के बाद चाईबासा के विधायक दीपक बिरुवा की पहल पर दूर हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 11:40 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 11:40 PM (IST)
सीमांकन को लेकर वनपट्टाधारियों का विवाद खत्म
सीमांकन को लेकर वनपट्टाधारियों का विवाद खत्म

जासं, चाईबासा : वनपट्टा सीमांकन को लेकर टोंटो प्रखंड के विभिन्न गांवों में चल रहा विवाद गहमागहमी के बाद चाईबासा के विधायक दीपक बिरुवा की पहल पर दूर हो गया। इस बाबत बुधवार को विधायक के निर्देश पर टोंटो अंचलाधिकारी अनूप कच्छप की ओर से कार्यालय परिसर में संयुक्त बैठक बुलाई गई। इसमें टोंटो प्रमुख मंगल तुबिद, रेंजर विपिन पुरती के अलावा सभी गांव के मुंडा और ग्रामीण मौजूद थे। विधायक ने ग्रामीणों से कहा कि वनपट्टा सीमांकन को लेकर जो भी विवाद है दूर होगा। आपस में लड़ना छोड़ कर एकजुटता के साथ रहे। जिनको वनपट्टा निर्गत किया गया है, उन्हें जरूर मिलेगा और जो दावेदार हैं, धैर्य रखें। पूरी प्रक्रिया के बाद उन्हें भी वनपट्टा अधिकार मिलेगा। बैठक में कुदामसदा मुंडा, केंजरा मुंडा, हरताहातु मुंडा, हरताहातु मुंडा, बारुतवा मुंडा समेत वनपट्टा लाभुक एवं दावेदार काफी संख्या में उपस्थित थे। अंचलाधिकारी कहा कि निर्धारित तिथि को संबंधित गांव के मुंडा और ग्रामीणों सीमांकन कार्य के लिए तैयार रहें। कहा कि जमीन का नक्शा व कागजात तैयार रखें। इस दौरान सर्वेक्षण होगा, सीमांकन का विवाद दूर कराया जाएगा।

--- क्षेत्रवार सर्वेक्षण के लिए तिथि निर्धारित---

बैठक में आपसी सहमति से अंचलाधिकारी की ओर से क्षेत्रवार सर्वेक्षण के लिए तिथि निर्धारित की गई है। 17 व 18 अगस्त को केंजरा पंचायत भवन में केंजरा और कुदामसदा गांव का सर्वेक्षण होगा। 24 अगस्त को अंबाबुरु में कुदामसदा गांव का सर्वेक्षण होगा। 26 व 27 अगस्त को बारुतवा स्कूल परिसर में बारुतवा गांव क सर्वेक्षण होगा। 30 अगस्त को ससनपी में हरताहातु और बारुतवा गांव का सर्वेक्षण कर सीमांकन होगा।

chat bot
आपका साथी