चक्रधरपुर रेल मंडल ने दो महीने में टिकट की बिक्री से कमाएं 14.03 करोड़ रुपये

चक्रधरपुर रेल मंडल में माल ढुलाई ही नहीं बल्कि यात्री ट्रेनों के परिचालन से भी पिछले साल की तुलना में राजस्व अर्जन का ग्राफ बढ़ा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:04 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:04 PM (IST)
चक्रधरपुर रेल मंडल ने दो महीने में टिकट की बिक्री से कमाएं 14.03 करोड़ रुपये
चक्रधरपुर रेल मंडल ने दो महीने में टिकट की बिक्री से कमाएं 14.03 करोड़ रुपये

रूपेश कुमार विक्की, चक्रधरपुर : चक्रधरपुर रेल मंडल में माल ढुलाई ही नहीं बल्कि यात्री ट्रेनों के परिचालन से भी पिछले साल की तुलना में राजस्व अर्जन का ग्राफ बढ़ा है। पिछले साल आए कोरोना की पहली लहर के कारण यात्री ट्रेनों का परिचालन अचानक बंद करना पड़ा था जिसके कारण रेलवे को आरक्षित टिकटों का संपूर्ण किराया रेल यात्रियों को वापस करना पड़ा था। रेल मंडल द्वारा करोड़ों रुपये रिफंड करने पड़े थे। लेकिन इस साल आई कोरोना की दूसरी लहर में भी यात्री ट्रनों का परिचालन ठप नहीं हुआ, कुछ ट्रेनों को कुछ समय के लिए बंद जरूर किया गया लेकिन ज्यादातर ट्रेनों का परिचालन जारी रहा। चक्रधरपुर रेल मंडल को मौजूदा वित्तीय वर्ष के अप्रैल और मई महीने में टिकटों की बिक्री से 10.55 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ। इसी अवधि में पिछले वित्तीय वर्ष में ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह ठप था। जिसके कारण रेलवे का राजस्व अर्जन टिकट बिक्री से शून्य के बराबर रहा। इसके विपरीत टिकट बुक करा चुके रेल यात्रियों को ट्रेनों के कैंसल करने एवज में रेल मंडल को 5.37 करोड़ रुपया फुल रिफंड के तौर पर वापस देना पड़ा था। पिछले साल की तुलना में इस साल टिकट बिक्री से भी रेलवे ने अच्छी खासी राजस्व की प्राप्ति की है । टिकट चेकिंग, पार्सल से भी किया राजस्व अर्जित :

यही नहीं टिकट चेकिग व अन्य आय के श्रोतों से रेल मंडल ने मौजूदा वित्तीय वर्ष के अप्रैल और मई महीने में 3.48 करोड़ का राजस्व प्राप्त किया है। पिछले साल इसी अवधि में रेल मंडल ने मात्र 16 लाख की कमाई की थी। कुल मिलाकर देखा जाए तो कोरोना की दूसरी लहर में चक्रधरपुर रेल मंडल काफी हद तक संभल चुका है। मंडल के 60 प्रतिशत रेलकर्मी कोरोना टीका लगवाकर कोरोना से सुरक्षित भी हो चुके हैं। टिकट काउंटर में है यात्रियों की भीड़ : चक्रधरपुर रेल मंडल में अब पहले जैसी कोरोना की काली छाया नजर नहीं आती। आरक्षण टिकट काउंटर में यात्रियों की भीड़ है। काउंटर में तैनात कर्मचारी टिकट की बुकिंग में पूरी ड्यूटी निभा रहे हैं। कहा जा सकता है की चक्रधरपुर रेल मंडल ने समय के साथ-साथ वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ने व उससे जीत हासिल करने का मंत्र जान लिया है। यही वजह है की दूसरी लहर की व्यापकता के बावजूद चक्रधरपुर रेल मंडल में यात्री ट्रेनों का भी परिचालन जारी रहा और उससे भी मंडल ने अच्छी खासी कमाई कर देश का खजाना भरने का काम किया। टिकट कांउटर में यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए चक्रधरपुर स्टेशन में दो आरक्षण बुकिंग काउंटर खोल दिया गया है ।

ये भी जाने

अप्रैल, मई 2021 में / टिकटों की बिक्री / 10.55 करोड़ रुपये

अप्रैल, मई 2021 में / टिकट चेकिंग व अन्य / 3.48 करोड़ रुपये

अप्रैल, मई 2020 में/ टिकटों का रिफंड/ 5.37 करोड़ रुपये

अप्रैल, मई 2020 में/ टिकट चेकिंग व अन्य/ 16 लाख रुपये

chat bot
आपका साथी