नक्सली जीवन कंडुलना दस्ते का सक्रिय सदस्य गिरफ्तार

मोस्ट वांटेड नक्सली जोनल कमांडर जीवन कंडुलना दस्ते के सदस्य नक्सली कल्याण उर्फ कल्याण पूर्ति को चाईबासा पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:21 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 09:59 PM (IST)
नक्सली जीवन कंडुलना दस्ते का सक्रिय सदस्य गिरफ्तार
नक्सली जीवन कंडुलना दस्ते का सक्रिय सदस्य गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम जिले की पुलिस ने हार्डकोर नक्सली जोनल कमांडर जीवन कंडुलना दस्ते के सदस्य कल्याण उर्फ कल्याण पूर्ति को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा ने गिरफ्तारी का पर्दाफाश करते हुए बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन का वांछित नक्सली कल्याण चाकी बाजार आया हुआ है। इसके बाद छापेमारी दल का गठन कर उसे चाकी बाजार से गिरफ्तार किया गया। नक्सली कल्याण जोनल कमांडर जीवन कंडुलना के दस्ते में 2015 में शामिल हुआ था। माओवादी दस्ता में रहकर कल्याण कई हत्याएं, आइइडी विस्फोट, पुलिस बल पर फायरिग, लेवी वसूलना, पोस्टरबाजी करना आदि में शामिल रहा है। कुछ दिन से दस्ते से बाहर निकलकर दस्ते के लिए लॉजिस्टिक सर्पोट करने का कार्य कर रहा था।

इन मामलों में शामिल रहा कल्याण

कल्याण कराईकेला थाना में बनरागढ़ से डोंगेबेड़ा जाने वाली कच्चे रास्ते में पुलिस को क्षति पहुंचाने के लिए केन बम लगाने, कराईकेला थाना में ही भरंडिया रोड के किनारे इंडेन गैस एजेंसी के समीप पोस्टर साटने, गुदड़ी थाना के डोंगेबेड़ा में पुलिस पर की गई फायरिग, सोनुवा थाना के अंतर्गत माईलपी के डागे डांगिल एवं बागुन बोदरा को गोली मारकर हत्या करने, पंसुवा बाजार एवं आसपास के क्षेत्र में पोस्टर बैनर लगाने, चक्रधरपुर, सोनुवा तथा रांगामाटी बाजार में माओवादी का बैनर-पोस्टर लगाने, गोईलकेरा थाना के डेरवां निवासी को गोली मारकर हत्या करने, कराईकेला थाना के रंजरोकोचा में ठेकेदार से लेवी वसूलने तथा आनंदपुर थाना के मुंडरी निवासी नमन बुढ़ की हत्या में शामिल था। कल्याण को गिरफ्तार करने में टेबो थाना प्रभारी बुधवा उरांव, राहुल कुमार सिंह व टेबो थाना के जवान शामिल थे।

chat bot
आपका साथी