किसानों की आय दोगुनी करने के बताए उपाय

जिला कृषि कार्यालय पश्चिमी सिंहभूम के तत्वावधान में जगन्नाथपुर प्रखंड सभागार में गुरुवार को प्रखंड स्तरीय कृषि खरीफ कर्मशाला का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 12:14 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 12:14 AM (IST)
किसानों की आय दोगुनी करने के बताए उपाय
किसानों की आय दोगुनी करने के बताए उपाय

संसू, जैंतगढ़ : जिला कृषि कार्यालय पश्चिमी सिंहभूम के तत्वावधान में जगन्नाथपुर प्रखंड सभागार में गुरुवार को प्रखंड स्तरीय कृषि खरीफ कर्मशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से आयोजित की गई। बीडीओ चंदन प्रसाद ने कहा कि कृषि के साथ स्वरोजगार हेतु जीविकोपार्जन के लिए मुर्गीपालन, सुकर पालन, बकरीपालन, मशरूम उत्पादन कर आय का स्त्रोत बढ़ा कर लाभ ले सकते हैं। मेहनत करते रहिए सफलता जरूर प्राप्त होगी। अवसर पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी चंदन प्रसाद, कृषि प्रसार पदाधिकारी मंगलनाथ साहू , बीटीएम जगदीप दास, एटीएम जयश्री लागुरी, पशु पालन विभाग के कुंदन कुमार, कृषक मित्र तपन कुमार सिंह, अशोक प्रधान, कमल किशोर बोबोंगा, श्रीनिवास तिरिया, जितेन्द्र कुमार पान, शशिभूषण प्रधान, मोरा पूर्ति, भगत महतो, कमल सिंह सरदार, विजय तिरिया, मंजू बोबोंगा, जुली नायक सहित किसान बंधु उपस्थित थे।

--------------------

1258 किसानों को नहीं मिला केसीसी का लाभ

संसू, नोवामुंडी : पश्चिमी सिंहभूम जिले के नोवामुंडी प्रखंड क्षेत्र के 1248 किसानों को अब तक केसीसी का लाभ नहीं मिल सका है। प्रखंड स्तर से किसानों द्वारा भरे गए आवेदनों को संबंधित बैंक रिजेक्ट कर दे रहा है। किसान केसीसी ऋण के लिए कभी प्रखंड कार्यालय तो कभी बैंकों का चक्कर लगाते फिर रहे हैं। शुरुआती दौर में 5535 निबंधित किसान पहले से ही प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ ले चुके है। इन्हें अब केसीसी ऋण लेने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए थी। मामले का खुलासा गुरुवार को नोवामुंडी सिगल विडो भवन में किसानों के लिए आयोजित बैठक के दौरान सामने आया। पंचायत सेवक बिमल हांसदा ने केसीसी ऋण के लिए आवेदन दिए किसानों की सूची को सार्वजनिक करते हुए बताया कि इसी साल छह से 31 जुलाई तक किसानों द्वारा जमा किए गए 1441 आवेदनों को विभिन्न बैंकों को केसीसी ऋण संबंधी राशि मुहैया के लिए भेजा गया है। बैंक के शाखा प्रबंधकों की मनमानी और लापरवाही के कारण किसानों को मिलने वाले केसीसी ऋण उपलब्ध नहीं हो रहा है। बड़ाजामदा के बैंक ऑफ बड़ौदा में करीब 54 किसानों की केसीसी ऋण उपलब्ध नहीं कराया गया है। उईसिया गांव के संजय केराई ने बताया कि आठ महीने पहले नोवामुंडी स्टेट बैंक में केसीसी ऋण के लिए आवेदन दिया गया था। बैंक शाखा प्रबंधक ने यह कहकर दौड़ा रहा है कि बैंक में केसीसी ऋण के लिए आवेदित सभी आवेदनों को जमशेदपुर भेजा गया है। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद ही लाभ मिल सकेगा। बैठक में उपस्थित कांग्रेस प्रखंड कमेटी प्रखंड अध्यक्ष मंजीत प्रधान ने बताया कि कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने किसानों के बीच 980 करोड़ रुपये वितरण के लिए घोषणा की है परंतु शाखा प्रबंधकों की मनमानी के कारण किसानों को लाभ मिलना मुश्किल हो गया है। इस विषय को लेकर जगन्नाथपुर विधायक सोनाराम सिकु के माध्यम से कृषि मंत्री को पत्र प्रेषित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी