कदम-कदम बढ़ाये जा, खुशी के गीत गाये जा..गाकर दिखाया जोश

डीएवी पब्लिक स्कूल गुवा में प्राचार्य डा. मनोज कुमार की अध्यक्षता में अमृत महोत्सव मनाया गया। इस उत्सव में स्कूली बच्चों ने परेड करते हुए कदम-कदम बढ़ाये जा खुशी के गीत गाए जा ये जिन्दगी है कौम की तू कौम पे लुटाए जा.. गाकर भारत देश के स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:41 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:41 PM (IST)
कदम-कदम बढ़ाये जा, खुशी के गीत गाये जा..गाकर दिखाया जोश
कदम-कदम बढ़ाये जा, खुशी के गीत गाये जा..गाकर दिखाया जोश

संवाद सूत्र, गुवा : डीएवी पब्लिक स्कूल गुवा में प्राचार्य डा. मनोज कुमार की अध्यक्षता में अमृत महोत्सव मनाया गया। इस उत्सव में स्कूली बच्चों ने परेड करते हुए कदम-कदम बढ़ाये जा, खुशी के गीत गाए जा

ये जिन्दगी है कौम की, तू कौम पे लुटाए जा.. गाकर भारत देश के स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया। इस अवसर पर प्राचार्य ने बच्चों को देश सेवा के लिए सदैव समर्पित रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि देश से बढ़कर जीवन में कुछ भी नहीं है। राष्ट्र की गरिमा एवं उत्थान के लिए आजीवन आगे बढ़ते रहना होगा। इस अवसर पर भारत की आजादी के लिए आजीवन संघर्ष करने वाले स्वतंत्रता सेनानी सह आजाद हिद फौज के संस्थापक सुभाष चंद्र बोस को याद करते हुए उन्हें देश का एक महान योद्धा बताया। इस अवसर पर शिक्षकों में विनोद कुमार साहू, आशुतोष शास्त्री, वाई एन त्रिपाठी, बाल गोपाल सिंह श्रवण कुमार पांडेय व अन्य खास तौर से बच्चों के साथ उपस्थित थे। आयोजित कार्यक्रम में स्कूल के संगीत शिक्षक योगेंद्र त्रिपाठी ने शानदार ओजस्वी पूर्ण गीत की प्रस्तुति बच्चों की परेड के दौरान दी। अंत में मां भारती की स्वाधीनता के संकल्प को पूरा करने हेतु नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी के द्वारा गठित 'आजाद हिन्द फौज' के स्थापना दिवस पर इससे जुड़े प्रत्येक वीर योद्धाओ एवं स्वतंत्रता सेनानियों को सबों ने कोटि-कोटि नमन किया।

------------------

शिशु मंदिर स्कूल में मनाया गया आजाद हिद फौज का स्थापना दिवस समारोह

संवाद सूत्र, नोवामुंडी : पद्मावती जैन सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल में गुरुवार को भारत सरकार के आह्वान पर सालभर चलने वाले अमृत महोत्सव के तहत गुरुवार को आजाद हिद फौज का स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्रार्थना सभा में लघु नाटक का मंचन किया गया। आजाद हिद फौज द्वारा गुनगुनाए जाने वाले देश भक्ति गीत की पंक्ति कदम-कदम बढ़ाए जा की मधुर एवं सामूहिक प्रस्तुति दी गई। नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा गठित आजाद हिद फौज के बलिदान व देश की आजादी के लिए किये गये प्रयासों पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान प्रधान शिक्षिका सीमा पालित ने प्रार्थना सभा में सुभाष चंद्र बोस के छद्म रूप में विदेश पलायन करने से लेकर विदेशों में रह रहे भारतीयों की मदद से आजाद हिद फौज' के गठन व सिगापुर, जापान एवं भारत के कुछ प्रदेशों में उनके द्वारा लड़े गए युद्धों की चर्चा विस्तार से की।

chat bot
आपका साथी