हादसे को आमंत्रित कर रहा चाईबासा-हाटगम्हरिया-बरायबुरू राष्ट्रीय उच्च पथ

पश्चिमी सिंहभूम जिले के चाईबासा-हाटगम्हरिया-बरायबुरू एनएच-320 मुख्य सड़क पर छोटे-छोटे कई पुल-पुलिया की स्थिति अत्यंत दयनीय हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:42 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 07:42 PM (IST)
हादसे को आमंत्रित कर रहा चाईबासा-हाटगम्हरिया-बरायबुरू राष्ट्रीय उच्च पथ
हादसे को आमंत्रित कर रहा चाईबासा-हाटगम्हरिया-बरायबुरू राष्ट्रीय उच्च पथ

त्रिवेणी अवस्थी, चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम जिले के चाईबासा-हाटगम्हरिया-बरायबुरू एनएच-320 मुख्य सड़क पर छोटे-छोटे कई पुल-पुलिया की स्थिति अत्यंत दयनीय हो चुकी है। खराब सड़क और उस पर बने गड्ढे अक्सर हादसे को आमंत्रित कर रहे हैं। आए दिन कई ऐसी खबरें देखने को मिलती है जिसमें सड़क पर बने गड्ढों की वजह से लोगों की जान चली जाती है। नोवामुंडी-बड़ाजामदा सड़क स्थित दो पुलों पर ऐसे ही जानलेवा गड्ढ़े हो चुके हैं। साथ ही पुल की छड़े भी नजर आने लगी हैं। स्थिति इतनी खराब है कि कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। कई बार इसी सड़क से अंचल-पथ निर्माण प्रमंडल विभाग और राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल के पदाधिकारियों की आवाजाही होती रहती है। इसके बावजूद भी पदाधिकारियों की नजर इस पुल की दयनिय स्थिति पर नहीं पड़ती और वे इससे अनजान बने हुए हैं। मरम्मती की दिशा में अब तक कोई पहल नहीं की गयी है। मानो पथ निर्माण प्रमंडल और राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल के पदाधिकारी किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे है। झींकपानी से हाटगम्हरिया के बीच में तालाबुरू के पास सड़क की स्थिति पूरी तरह से खराब हो चुकी है। दो पहिया वाहनों का चलना मुश्किल हो गया है। अब मोटर साइकिल चालक ग्रामीण सड़क पकड़कर चाईबासा पहुंच रहे है। जबकि एक समय यह सड़क ऐसी बन गयी थी कि लोगों को चाईबासा से बड़ाजामदा तक समझ में ही नहीं आता था कि अब चले और कब पहुंच गए है।

----------------------

---मालवाहक वाहनों का लगा रहता है तांता ---

नोवामुंडी-बड़ाजामदा और झारखंड ओडिशा की सीमावर्ती क्षेत्र में कई खदानें संचालित हैं। उन खदानों से भारी वाहनों से प्रतिदिन सैकड़ों टन लौह अयस्क की ढुलाई कार्य भी किए जाते हैं। इस सड़क से ही क्षेत्र के लौह अयस्क राज्य के विभिन्न जिलों में भेजी जाती हैं। इस सड़क मार्ग स्थित पुलों पर से प्रतिदिन सैकड़ों भारी वाहनों का परिचालन होता है। ऐसी स्थिति में इन पुलों का क्षतिग्रस्त होना बड़े हादसे को निमंत्रण दे रहा है। सड़क स्थित दोनों पुलों में से एक पुल भी अगर टूट जाती है तो बड़ाजामदा, गुवा, किरीबुरू आदि के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के लाखों लोगों की पूरी तरह से लाइफ लाइन कट जाएगी।

-------------------------------------

झींकपानी से हाटगम्हरिया के बीच में एनएच पूरी तरह से खराब हो चुकी है। इतने बड़े-बड़े गड्ढे सड़क पर हो गये है कि स्कूटी तो चल ही नहीं सकती है। क्योंकि स्कूटी के छोटे चक्के होने के कारण स्कूटी की बॉडी जमीन पर घिसने लगती है। इसलिए किसी तरह से मोटरसाइकिल से हम लोग चाईबासा काम के लिए आते है। जैसे ही काम समाप्त हो जाता है दिन में ही निकलने की कोशिश करते हैं। रात में दिक्कत होती हैं।

फोटो -6- शारदा कुंकल, बुरूबालजोड़ी निवासी।

------------------------------------

दोनों विभाग के पदाधिकारियों की लापरवाही के कारण नोवामुंडी-बड़ाजामदा क्षेत्र को जोड़ने वाली या यूं कहे कि लाइफ लाइन दोनों पुल जर्जर स्थिति होती जा रही है। ऐसे में अगर एक भी पुल टूट जाता है तो इस क्षेत्र के लाखों लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि सड़क पर बने इस पुल के अलावा इस क्षेत्र के लोगों के पास दूसरा कोई विकल्प नहीं बचेगा। ऐसे में इस क्षेत्र के लोग पूरी तरह से कट जाएंगे।

फोटो -7- शिवनाथ घोष, बड़ाजामदा निवासी।

-------------------------

अक्सर वाहन मुख्य मार्ग से निकलने के दौरान फंस जाते हैं जिन्हें जेसीबी की मदद से निकालना पड़ता है। मुख्य मार्ग पर एक दिन ट्रेलर सड़क के गड्ढों की वजह से सड़क पर ही अनियंत्रित होकर पलट जाती है। इस सड़क पर दिन-रात भारी वाहन चलते रहते है। जबसे यह सड़क मरम्मत हुई थी, उसके बाद से आज तक विभाग की ओर से इस ओर झांका तक नहीं गया है। इसी कारण सड़क दिन ब दिन जर्जर होती जा रही है।

फोटो - 8- विनोद साहू, बड़ाजामदा।

------------------------------

खासतौर पर तालाबुरू के पास सड़क इतनी जर्जर हो गयी है कि दो पहिया वाहन से चल पाना अत्यधिक मुश्किल है। आलम यह है कि सड़क पर दो पहिया वाहन चालकों ने चलना भी धीरे-धीरे बंद कर दिया है और ग्रामीण सड़क सिंहपोखरिया से जगन्नाथपुर अंदर ही अंदर इलाकों से होकर आना-जाना करते हैं। इस ग्रामीण सड़क में जगह-जगह इतने मोड़ है कि आए दिन सड़क दुर्घटनाओं का शिकार लोगों को होना पड़ रहा है।

फोटो -9- आलोक पांडेय, बड़ाजामदा।

------------------------

हाटगम्हरिया-बरायबुरू अंचल और पथ निर्माण विभाग की ओर से सड़क निर्माण और मरम्मती के कार्य किये जाते रहे हैं, लेकिन अब इस सड़क को राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल के अंतर्गत दे दिया गया है। दोनों विभागों के पदाधिकारियों की ओर से हैंड ओवर और टेक ओवर चार्ज नहीं दिया जा सका है। जिस कारण अब तक विभाग की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया आ रहा है। आरसीडी विभाग की ओर से सड़क ट्रांसफर नहीं किया गया है।

फोटो - 10- सिद्धि पासवान, सहायक अभियंता राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल चाईबासा।

chat bot
आपका साथी