top menutop menutop menu

चोरी की पिलेट्स कांड्रा में खपाने वाले अंतरराज्यीय अयस्क तस्कर गिरोह का पर्दाफाश

संवाद सूत्र, बड़बिल : ओडिशा के क्योंझर और सुंदरगढ़ जिले के खनिज बहुल अंचल और संयंत्र से हो रही अयस्क और अयस्क से उत्पादित दूसरे पदार्थो की चोरी से जुड़े एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश करने में बड़बिल पुलिस कामयाब हुई है। पुलिस ने गिरोह के सात सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनमें तीन चालक, दो ट्रांसपोर्ट एजेंट और दो सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। इस पूरी कार्रवाई के दौरान पुलिस ने आरोपित विकास प्रधान के पास से 20 हजार रुपये और एक मोबाईल फोन जब्त किया है। साथ ही साथ पिलेट लदे छह डंपर भी जब्त किये हैं। बड़बिल एसडीपीओ सत्य विकास भुइयां ने बताया कि मंगलवार को सभी आरोपितों का कोर्ट चालान किया है जबकि घटना का मास्टर माइंड बड़बिल पाल हाटिग निवासी कांडे लोहार पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। पुलिस ने करीब 4.6 मैट्रिक टन से अधिक पिलेट्स जब्त किया है। इसका अनुमानित बाजार मूल्य 3.50 करोड़ रुपये से अधिक आंका गया। अयस्क चोरी में लिप्त वाहनों को ब्लैकलिस्ट करने के लिए एआरटीओ और डीडीएम को बड़बिल पुलिस ने पत्र लिखा है।

बताया जा रहा है कि बड़बिल थाना अंतर्गत जोड़ा प्रखंड के काराकोल्हा ग्राम पंचायत के उलीबुरु ग्राम में अवस्थित मेसर्स केजेएसए ग्रुप के जगन्नाथ स्टील एंड पावर लिमिटेड पिलेट्स संयंत्र से 18 जनवरी की रात को छह डंपर पिलेट्स लादकर पड़ोसी राज्य झारखंड के बड़ाजामदा रेलवे साइडिग में खाली करने पहुंचे थे। डंपर चालक, साइडिग में कंपनी द्वारा नियोजित शिवशक्ति नामक निजी सुरक्षा कंपनी के दो सुरक्षा कर्मियों और ट्रांसपोर्ट एजेंट के साथ मिलकर पिलेट्स को रेलवे साइडिग के बाहर ही रिसीव दिखाकर कांड्रा में एक संयंत्र में खपाने के लिए ले जा रहे थे। पश्चिमी सिंहभूम के हाटगमारिया-झींकपानी मुख्य मार्ग जाम रहने के कारण उक्त सभी छह डंपर जाम में फंसे गये। इस बीच सूचना मिलने पर जेबी नेशनल ट्रांसपोर्ट के अधिकारी लिपुन चौधरी ने बड़बिल पुलिस को अवैध डंपिग के लिए जा रहे डंपरों के बारे में सूचना दे दी। सूचना के बाद बड़बिल पुलिस की टीम ने उक्त पिलेट्स लादे छह डंपर ओआर09ई-9678, ओआर14एल-2783, ओआर04ई-8479, ओआर04एच-8421, ओआर09जे-7358 और ओआर09ई-8357 को रविवार को चाईबासा-हाता मार्ग पर पकड़ लिया। इसके बाद वाहनों को जब्त कर बड़बिल थाना लाया गया। सोमवार को जगन्नाथ स्टील प्लांट के अधिकारी ज्योति पात्रा ने बड़बिल थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी। इस आधार पर जांच पड़ताल शुरू करते हुए पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार कर मंगलवार को जेल भेज दिया।

----------------------

गिरफ्तार डंपर चालकों की सूची

1. दीपक सिकु (19) - ग्राम किताहातू, हाटगमारिया।

2. रवि पात्रा (18) - वार्ड संख्या दस, गाड़ा हटिग, बड़बिल।

3. विजय दास (20) - वार्ड संख्या 15, सुंद्रा बस्ती बड़बिल।

ये ट्रांसपोर्ट एजेंट हुए गिरफ्तार

4. जस्मन धनवार (23) - वार्ड संख्या आठ बारू हटिग, बड़बिल।

5. विश्राम तिर्की (19) - वार्ड संख्या आठ बाग्याबुरू हटिग बड़बिल ।

-----------------

ये सुरक्षाकर्मी भी गये दबोचे

6. विकास प्रधान (23) - गोबरगांव, थाना जगन्नाथपुर, जिला प. सिंहभूम।

7. अमुल्यारतन प्रधान (23) - ग्राम पुकाम थाना जगान्नथपुर, जिला प. सिंहभूम।

ये लोग हुए फरार

1. डंपर मालिक अजीत कुमार साहू

2. हेमंत कुमार महंतो

3. मोहम्मद वाहिद

4. राकेश प्रसाद

5. मनदीप सिंह

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.