हेलमेट नहीं पहनने से दुर्घटना में हो रही प्रत्येक माह 4 लोगों की मौत

हेलमेट नहीं पहनने की वजह पश्चिम सिंहभूम जिला में 3-4 लोगों की मौत प्रत्येक माह होती है। इसके बावजूद बिना हेलमेट पहने मोटर साइकिल चालक बेधड़क चलते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 08:34 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 08:34 PM (IST)
हेलमेट नहीं पहनने से दुर्घटना में हो रही प्रत्येक माह 4 लोगों की मौत
हेलमेट नहीं पहनने से दुर्घटना में हो रही प्रत्येक माह 4 लोगों की मौत

मो. तकी, चाईबासा : हेलमेट नहीं पहनने की वजह पश्चिम सिंहभूम जिला में 3-4 लोगों की मौत प्रत्येक माह होती है। इसके बावजूद बिना हेलमेट पहने मोटर साइकिल चालक बेधड़क चलते हैं। खासकर युवा वर्ग बिना हेलमेट के मोटर साइकिल चलाने को एक फैशन के रुप में देखती है। इसी वजह से छोटी सी दुर्घटना भी मौत की वजह बन जाती है। खासकर शहरी क्षेत्र से बाहर जितनी भी सड़क दुर्घटना में मौत का मामला आता है। इसमें 60 प्रतिशत चालक हेलमेट पहना हुआ नहीं होता है। यही कारण है कि जिला पुलिस व परिवहन विभाग की टीम जगह-जगह चेकनाका लगा कर वाहन जांच अभियान चलाती है। जिसमें सबसे अधिक शुल्क बिना हेलमेट वालों से ही वसूली किया जाता है। पश्चिम सिंहभूम जिला में अधिक आबादी नहीं होने के कारण चाईबासा व चक्रधरपुर दोनों शहरों में अप्रत्याशित भीड़ की समस्या नहीं होती है। इसी वजह से दोनों शहर में ट्रेफिक नियम वर्तमान समय तक लागू नहीं किया गया है। वाहनों की आवाजाही आदि की जिम्मेदारी जिला पुलिस ही संभाल लेती है। चाईबासा शहर में पोस्ट आफिस चौक से सदर बाजार तक वन-वे किया गया है। पोस्ट आफिस चौक से मधु बाजार होकर बस स्टैंड पहुंचा जा सकता है। परिवहन विभाग से मिली आंकड़ा के मुताबिक प्रत्येक माह 4-5 सौ लोगों का यातायात नियमों के उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया जाता है। इनमें विभाग 3 से 4 लाख रुपये की वसूली करती है। निमय के अनुसार बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने पर दो हजार रुपए जुर्माना लगेगा और साथ ही आपका लाइसेंस तीन माह के लिए निलंबित कर दिया जाएगा। अगर नाबालिग वाहन चलाते हुए पकड़े गए तो उनके घरवालों को दोषी माना जाएगा और जुर्माना के साथ वाहन का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा। ड्राइविग से संबंधित दस्तावेजों की साफ्ट कॉपी रख सकते हैं चालक

- नए ट्रैफिक रूल्स के अंतर्गत वाहन चालक को अपने सभी दस्तावेजों को मोबाइल पर स्टोर करना होगा। इससे उन्हें कोई भी दस्तावेज भौतिक तौर पर अपने साथ नहीं रखने होंगे। यदि ट्रैफिक पुलिस ड्राइविग लाइसेंस या फिर अन्य दस्तावेज मांगती है तो वाहन चालक साफ्ट कापी दिखा सकता है।

------------------

अपराध चालान या जुर्माना रुपये में

सामान्य पांच सौ

रेड रेगुलेशन नियम का उल्लंघन पांच सौ

अथॉरिटी के आदेश की अवहेलना 2 हजार

अनाधिकृत गाड़ी बिना लाइसेसं चलाना 5 हजार

अयोग्यता के बावजूद ड्राइविग 10 हजार

बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना 5 हजार

ओवर स्पीडिग एक हजार

खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाना 5 हजार

शराब पीकर गाड़ी चलाना 10 हजार

रेसिग और ते•ा गति से गाड़ी चलाना 5 हजार

बिना सीट बेल्ट एक हजार

बिना पर्मिट के गाड़ी चलाना 10 हजार रुपये तक

पैसेंजर की ओवर लोडिग एक हजार रुपये प्रति पेसेंजर

दोपहिया वाहन पर ओवर लोडिग 2 हजार रुपये और तीन महीने के लिए लाइसेंस रद्द

हेलमेट न पहनने पर एक हजार रुपये और तीन महीने के लिए लाइसेंस रद्द

एमरजेंसी वाहन को रास्ता न देने पर 10 हजार

बिना इंशोरेंस के गाड़ी चलाने पर 2 हजार

chat bot
आपका साथी