धीमी गति से विद्युतीकरण के लिए करें कार्रवाई : डीसी

जासं सिमडेगा उपायुक्त सुशांत गौरव ने विद्युत आपूर्ति एवं विद्युतीकरण कार्य की मासिक समीक्षा बै

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:15 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 08:15 PM (IST)
धीमी गति से विद्युतीकरण के लिए करें कार्रवाई : डीसी
धीमी गति से विद्युतीकरण के लिए करें कार्रवाई : डीसी

जासं, सिमडेगा : उपायुक्त सुशांत गौरव ने विद्युत आपूर्ति एवं विद्युतीकरण कार्य की मासिक समीक्षा बैठक की। विगत माह अक्टूबर में संपन्न हुई बैठक के अनुपालन की समीक्षा सहित जिला में विद्युतीकरण कार्यों की प्रगति एवं विद्युत स्पर्शाघात के मामलों में मुआवजा वितरण की स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। पेस पावर प्रा.लिमिटेड के द्वारा जिले के बांसजोर, कुरडेग, केरसई, सिमडेगा (ग्रामीण ) ठेठईटांगर, बोलबा, कोलेबिरा एवं पाकरटांड के 267 ग्रामों में अब तक कार्य को शेष रखा गया है। एजेंसी द्वारा किए जा रहे कार्य को 25 अक्टूबर तक बंद कराने के लिए निर्देशित किया गया था। किन्तु अब भी एजेन्सी द्वारा कार्य किया जा रहा है एवं कार्य की प्रगति नगण्य है। एजेंसी के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि सामग्रियों की कमी के कारण विद्युतीकरण कार्य में विलंब हो रहा है। सामग्रियों की कमी का कारण पूछे जाने पर असंतोषजनक उत्तर दिए जाने पर जेवीवीएनएल को सामग्री की आपूर्ति हेतु पत्र भेजने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि एजेंसी द्वारा अब तक ठेकेदारों को भुगतान नहीं किया गया है। उपायुक्त ने पेस पावर एजेंसी पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया। बताया गया कि बानो में विजय इलेक्ट्रीकल्स एवं जलडेगा में गोपी कृष्णा एजेंसी द्वारा विद्युत कार्य कराया गया है। दोनों एजेंसियों से आवंटित ग्रामों में किए गए कार्य संबंधित प्रतिवेदन प्राप्त करते हुए कार्य पूर्ण करने का प्रमाण पत्र 15 दिसंबर तक जमा करने का निर्देश दिया। विजय इलेक्ट्रिकल्स,गोपी कृष्णा एजेंसी के कार्य क्षेत्र से संबंधित संबंधित थाना प्रभारी,प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को एजेंसी का संपर्क नंबर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया, ताकि विद्युत आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में आम नागरिकों द्वारा ऐजेंसी को संपर्क कर मरम्मत का कार्य कराया जा सके।बैठक में एसी अमरेंद्र कुमार सिन्हा,कार्यपालक अभियंता विशेश्वर मरांडी व अन्य उपस्थित थे। सात पावर सबस्टेशनों का कार्य भी अपूर्ण

: जिला में निर्माण किए जा रहे 09 पावर सब स्टेशनों में से 02 (जलडेगा एवं बीरू) का उद्घाटन करते हुए कमिशनिग प्रारंभ कर दिया गया है। उक्त दोनों पावर सब स्टेशनों के क्रियान्वित होने से विद्युत की आपूर्ति में सुधार आया है एवं ब्रेकडाउन की स्थिति में कम समय पर ठीक कर लिया जाता है। शेष सात पावर सब स्टेशन का पेस पावर प्रालि. द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य अब तक पूर्ण नहीं है।

ट्रांसमिशन लाईन में लगे पुराने इन्स्यूलेटर को बदलने के लिए पाली प्रोपलाईन पिन इंसुलेटर एवं डिस्क इंस्यूलेटर की आपूर्ति के लिए विद्युत विभाग द्वारा पत्र भेजा गया है। कितु उक्त पत्र के आलोक में कोई कार्रवाई नहीं हुआ है। विभाग को इस संबंध में स्मार पत्र भेजने का निर्देश दिया गया। ट्रांसफार्मर रिपेयरिग सेंटर में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। विद्युत कार्यपालक अभियन्ता द्वारा बताया गया कि केन्द्र में ट्रांसफॉर्मरों की मरम्मती की जा रही है।प्रति माह 25 ट्रांसफार्मरों की मरम्मत के लिए सामग्री उपलब्ध है। सहायक कार्यपालक अभियंता संचरण द्वारा बताया गया कि कुरडेग सिमडेगा ट्रांसमिशन लाईन अन्तर्गत 128 में 122 का फाउंडेशन तैयार किया गया है एवं 53 में पॉल इरेक्शन किया गया है। ट्रॉसमिशन लाईन कोलेबिरा-सिमडेगा में 64 में 23 का फाउंडेशन तैयार किया गया है एवं 11 में पॉल इरेक्शन किया गया है।

chat bot
आपका साथी