महाअष्टमी पर पंडालों में उमड़े भक्त, कल मनेगा दशहरा

नवरात्रि की महाअष्टमी तिथि को पंडालों में श्रद्धालु उमड़ पड़े। भक्तों ने माता के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 08:08 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 08:08 PM (IST)
महाअष्टमी पर पंडालों में उमड़े भक्त, कल मनेगा दशहरा
महाअष्टमी पर पंडालों में उमड़े भक्त, कल मनेगा दशहरा

जासं,सिमडेगा:नवरात्रि की महाअष्टमी तिथि को पंडालों में श्रद्धालु उमड़ पड़े। भक्तों ने माता के आठवें स्वरूप महागौरी देवी की पूजा की। पंडालों में सुबह से ही भक्त पहुंचने लगे थे । दोपहर तक पंडालों में पूजा-अर्चना का क्रम चलते रहा। थाल सजाकर श्रद्धालुओं ने माता की आरती उतारी। पंडालों में आचार्यों ने विधि पूर्वक व मंत्रोच्चार करते हुए मां दुर्गे की पूजा-अर्चना कराई। माता को कुमकुम, दुर्वा,अक्षत, अड़हुल का फूल के साथ-साथ धुप-दीप अर्पित किया।आरती कर महाप्रसाद अर्पित किया गया। इधर दशहरा के पर्व को लेकर लोगों में श्रद्धा एवं आस्था उमड़ रहा है।

संध्या में बड़ी संख्या में लोग माता के दर्शन के लिए उमड़ रहें हैं।सभी ने बारी-बारी से कतारबद्ध होकर मां भगवती के ममतामयी स्वरूप का दर्शन कर मंगल कामना की। माता से जगत कल्याण की कामना की गई। इधर कोविड को देखते हुए पंडालों में पूरी व्यवस्था की गई है। पंडालों में शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए गोल घेरे बनाए गए हैं, तो दूसरी ओर लोगों को मास्क पहनकर ही आने का निर्देश भी दिए गए हैं। इधर सुरक्षा को लेकर भी पंडालों व आस-पास के क्षेत्र में कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है।शरारती तत्वों पर पैनी निगाह भी रखी जा रही है। चंडी पाठ से माहौल बना पावन

सिमडेगा:जिले के सभी पूजा पंडालों में आकर्षक साज-सज्जा की गई है । शहर के रामजानकी मंदिर,नीचे बाजार,कुंजनगर,प्रिस चौक,नगर भवन,गुलजार गली एवं

शामटोली समेत गरजा एवं अन्य प्रखंडों में भी पूरी श्रद्धा एवं आस्था के साथ मां

भगवती की पूजा-अर्चना की जा रही है। आचार्यों के द्वारा दुर्गा सप्तशती के पाठ भी

की जा रही है। जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। बाजार में बढ़ी भीड़

सिमडेगा:शहर में बुधवार को अधिक-भीड़ देखने को मिली।कपड़ा दुकान,मिठाइयों के प्रतिष्ठान में जमकर खरीदारी हुई। लोगों ने जरूरत के अनुसार खरीदारी की। दुकानदार भी और दिनों की अपेक्षा अधिक व्यस्त रहे।

विसर्जन जुलूस 16 को

सिमडेगा: जिले भर में शुक्रवार को असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा मनेगा इससे पूर्व नवमी तिथि में हवन पूर्णाहुति की जाएगी। 16 अक्टूबर को प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी