आपके द्वार कार्यक्रम में आए दस हजार आवेदन

जासंसिमडेगा उपायुक्त सुशांत गौरव ने मंगलवार को प्रेस वार्ता कर नवंबर महीने में किए गए क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:35 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:35 PM (IST)
आपके द्वार कार्यक्रम में आए दस हजार आवेदन
आपके द्वार कार्यक्रम में आए दस हजार आवेदन

जासं,सिमडेगा : उपायुक्त सुशांत गौरव ने मंगलवार को प्रेस वार्ता कर नवंबर महीने में किए गए कार्यों एवं उपलब्धियों को मीडिया से साझा किया।उपायुक्त ने बताया कि 16नवंबर से पंचायतों में आपके अधिकार,आपकी सरकार,आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन शुरू किया गया है। एक दिन में तीन प्रखंडों के पंचायतों एवं नगर के दो वार्डों में विशेष शिविर का आयोजन करते हुए जन समस्याओं का निराकरण त्वरित गति से की जा रही है। विशेष शिविर के माध्यम से 10 हजार से अधिक आवेदन आ चुका है, जिसमें 40 प्रतिशत मामलों को निष्पादित किया जा चुका है। गत 21 नवंबर को जिले में पुस्तकालय महोत्सव मनाया गया, जहां पदाधिकारी, शिक्षक, नगरवासी एवं मीडिया प्रतिनिधि ने जिला पुस्तकालय से जुड़े। कहा कि जिला पुस्तकालय को और बेहतर बनाने की कवायद की जा रही है, रिक्त भूमि भवन का निर्माण कर स्टडी रूम एवं पुस्तक संग्रहण केन्द्र बनाये जाने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत रामरेखा में मेले का आयोजन न कराते हुए शांति पूर्ण माहौल में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। जिले में सभी पर्व-त्यौहार सौहार्द पूर्ण वतावरण में सम्पन्न हुआ। 15 नवम्बर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनाई गई। धन कटनी का कार्य खत्म होने की ओर है। 17 लैंपसों में धान जमा किया जायेगा। 50 प्रतिशत राशि धान जमा करने पर और 50 प्रतिशत लैम्पस से उठाव होने के उपरांत किसानों को उसकी राशि मिलेगी। पिछले धान अधिप्राप्ति योजना में 59 हजार 900 क्विटल धान का उठाव किया गया, सभी को राशि दी जा चुकी है।इस वर्ष भी धान अधिप्राप्ति योजना का सफल क्रियान्वयन व लैंपस से समय पर धान का उठा, समय पर उनके खाते में राशि हस्तांतरित करने का प्रयास रहेगा।

-----------------

जिले में छह जगहों पर बन रहे मल्टीपर्पस भवन

सिमडेगा:जिले में छ: जगहों पर मल्टीपर्पस हॉल का निर्माण किया जाएगा। आसनबेड़ा में बांस की खेती के साथ मल्टीपर्पस हॉल का निर्माण किया जा रहा है, केरसई के गुलझरिया में हस्तकरघा हेतु, पोगलोया में रागी प्रोसेसिग सेन्टर विकसित किया जा रहा है। जोहार रागी के नाम से सामग्री बनाकर बाजारों में आपूर्ति की जाएगी। जेन्जराकानी और बनमारा पहले कोविड टीकाकरण गांव होने पर एक-एक मल्टीपर्पस हॉल अर्वाड के रूप में दिया गया।शहर क्षेत्र के सलडेगा में टमाटर प्रोसेसिग का निर्माण किया जाएगा।भारतीय वायुसेना के एचआर सेक्शन के विग कमाडर ने जिले के बच्चों को वायुसेना में बहाल हेतु ट्रेन्ड किया।आने वाले

दिन में यहां से भी बच्चे वायु सेना में जाएं। छात्रवृति योजना के तहत 46 हजार छात्राओं को छात्रवृति हेतु अनुमोदन किया जा चुका है। 31,355 बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ दिया गया है,आवंटन प्राप्त होते हीं अन्य बच्चों को भी छात्रवृति योजना का लाभ दे दिया जाएगा। चार जलाशयों का वनाधिकार पट्टा का वितरण मछुआरों के बीच किया गया है।

chat bot
आपका साथी