आयुष्मान योजना से आच्छादित होंगे सभी गरीब

सिमडेगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत रांची में की। वहीं इस अवस

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 08:20 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 08:40 PM (IST)
आयुष्मान योजना से आच्छादित होंगे सभी गरीब
आयुष्मान योजना से आच्छादित होंगे सभी गरीब

सिमडेगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत रांची में की। वहीं इस अवसर पर जिले के सदर अस्पताल में रविवार को उपायुक्त जटाशंकर चौधरी, पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार एवं सिविल सर्जन ने संयुक्त रूप से कियोस्क सेंटर का उद्घाटन किया।

इस दौरान राशन कार्ड धारियों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये तक के मुक्त इलाज के लिए कार्ड वितरित किए गए। उपायुक्त ने कार्ड धारियों से कहा कि सभी अपने-अपने क्षेत्र में भी इस योजना के बारे में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें। आयुष्मान भारत योजना के तहत सोनामोती देवी, ¨पकी कुमारी, कतरीना कुमारी व संगीता कुमारी का रजिस्ट्रेशन करते हुए कार्ड दिया गया। इस दौरान उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने कार्ड धारियों से मुलाकात भी की। उपायुक्त ने आयुष्मान मित्र को पूरी पारदर्शिता के साथ लाभुकों का रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया। इसके उपरांत नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेवई सिमडेगा का उद्घाटन उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक व सिविल सर्जन ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। इस क्रम में उपायुक्त ने पदस्थापित कर्मचारियों की सूची, महिला वाह्य रोगी कक्ष, दवा वितरण कक्ष, टीकाकरण बोर्ड, शल्य कक्ष, जांच घर व वार्ड का मुआयना भी किया। स्वच्छता की दिशा में स्वास्थ्य केंद्र की सराहना भी उपायुक्त ने की। उन्होने उपस्थित सहिया को गर्भवती महिलाओं की पहचान हेतु गांव में जाकर संपर्क करने को कहा ताकि उनका बेहतर इलाज हो सके। उन्होंने उपस्थित डॉक्टरों को अपनी उपस्थित शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। पहले दिन 5 कार्ड वितरित

आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले में पहले दिन 5 गोल्डेन कार्ड का वितरण राशन कार्डधारियों के बीच किया गया।इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार सिन्हा ने बताया कि जिले में फिलहाल सदर अस्पताल में कार्ड बन रहा है। जहां लाभुक अपना पंजीयन कराकर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पहले दिन कार्ड के साथ एक मरीज को रिम्स रेफर किया गया है।

chat bot
आपका साथी