आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य योजना के साथ करें कार्य : डीडीसी

आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य योजना के साथ करें कार्य : डीडीसी

उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई ने सोमवार को समाज कल्याण विभाग के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा की। इस क्रम में उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना मुख्यमंत्री सुकन्या योजना मुख्यमंत्री कन्यादान योजना पौष्टिक आहार वितरण व कुपोषण मुक्त के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की..

JagranTue, 13 Apr 2021 06:30 AM (IST)

जागरण संवाददाता, सरायकेला : उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई ने सोमवार को समाज कल्याण विभाग के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा की। इस क्रम में उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, पौष्टिक आहार वितरण व कुपोषण मुक्त के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। पूर्व में दिए गए दिशा-निर्देशों की समीक्षा के दौरान कार्य में प्रगति लाने वाले सीडीपीओ को उन्होंने बधाई दी। इस दौरान उन्होंने जिला समाज कल्याण विभाग व सीडीपीओ कार्यालय में कार्यरत कर्मियों की जानकारी ली। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी संध्या रानी ने बताया कि आवश्यकतानुसार सभी कार्यालयों में मैन पावर की कमी है। पूर्व में कार्यरत कई कर्मी सेवानिवृत्त हो चुके हैं। उनके स्थान पर पदस्थापन भी नहीं किया गया है, जिसके कारण परेशानी हो रही है। उप विकास आयुक्त ने पत्र के माध्यम से राज्य सरकार को कार्यालय में कर्मियों की कमी की जानकरी देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की ओर से छोटे-छोटे बच्चों, धात्री व गर्भवती माताओं तथा बालिकाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। योजनाओं की जानकारी के अभाव में योग्य लाभुक इन योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि विभाग में कार्यरत सभी कर्मचारी व पदाधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य योजना के साथ कार्य करें, ताकि अधिक से अधिक लाभुकों को लाभान्वित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के खराब चापाकलों की मरम्मत के लिए सूची तैयार कर संबंधित विभाग को उपलब्ध कराएं। आंगनवाड़ी सेविका अपने आंगनबाड़ी केंद्र में गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए टैग डीलर से संपर्क करें। आंगनबाड़ी सेविका अपने आंगनबाड़ी केंद्र का रजिस्ट्रेशन वेबसाइट/एप्लीकेशन पर जल्द से जल्द करा लें। ब्लॉक स्तर पर समाज कल्याण विभाग की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए बच्चों, बालिकाओं व गर्भवती माताओं के लिए आधार कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध कराएं। कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों की सूची कार्यालय में उपलब्ध कराएं। ऐसे बच्चों को चिन्हित कर ससमय एमटीसी सेंटर में भर्ती कराएं। एमटीसी सेंटर में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ बच्चों के मनोरंजन की सुविधाएं जैसे टीवी, खिलौने इत्यादि उपलब्ध कराएं। एलडीएम सरायकेला को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीणों को जीरो बैलेंस पर अकाउंट खोलने की सुविधा उपलब्ध कराएं, ताकि अधिक से अधिक लाभुकों को योजना का लाभ दिया जा सके। बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी संध्या रानी, सभी सीडीपीओ व महिला पर्यवेक्षिका, सुपरवाइजर, डीसीपीओ संतोष ठाकुर समेत कई उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.